UP: राजकीय स्कूलों में चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र के लिए वेबसाइट जारी, जानें कैसे चुनें मनपसंद स्कूल

यूपी के माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने वेबसाइट का शुभारंभ किया।
Publish Date:Fri, 25 Sep 2020 08:57 PM (IST) Author: Umesh Tiwari

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के राजकीय माध्यमिक स्कूलों में नए चयनित शिक्षकों को पहली बार फोटोयुक्त आनलाइन नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग से सहायक अध्यापक के पदों पर सफल घोषित ये अभ्यर्थी मनचाहे स्कूल का आनलाइन विकल्प 28 सितंबर से लेकर आठ अक्टूबर तक भर सकेंगे। 16 अक्टूबर को इन्हें आनलाइन नियुक्त पत्र जारी किया जाएगा। इसके लिए अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने शुक्रवार को माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में वेबसाइट seceduonlineposting.up.gov.in का शुभारंभ कर दिया है।

अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा विभाग के इतिहास में प्रथम बार उत्तर प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप वेबसाइट के माध्यम से पारदर्शी आनलाइन नियुक्ति और पदस्थापन प्रकिया अपनाते हुए अभ्यर्थियों को फोटो युक्त नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। उन्होंने वेबसाइट को बनाए जाने में सहयोग हेतु एनआईसी को धन्यवाद भी दिया।

आराधना शुक्ला ने कहा कि अभ्यर्थी घर बैठे वेबसाइट के माध्यम से अपना आवेदन कर सकता हैं और वेबसाइट में दर्शाये गए रिक्त पदों से अपने पसंद के विद्यालय का चयन कर सकता है। वेबसाइट पर शुक्रवार से अभ्यर्थी दिशा-निर्देशों, आवेदन की विधि और रिक्तियों का विवरण देख सकेंगे। चयनित अभ्यर्थियों द्वारा वरीयता क्रम में स्थित विद्यालयों के विकल्प का आवेदन 28 सितंबर से आठ अक्टूबर के मध्य देना होगा। 12 अक्टूबर, 2020 तक अभ्यर्थियों द्वारा वरीयता क्रम का लाभ प्राप्त करने हेतु अपलोड किए गए प्रमाण पत्रों का सत्यापन करते हुए 16 अक्टूबर 2020 को ऑनलाइन नियुक्ति पत्र और पदस्थापन आदेश जारी किया जाएगा। आराधना शुक्ला ने बताया कि अभ्यर्थी अपना फोटो युक्त नियुक्ति पत्र भी वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। प्रत्येक चरण में उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल पर संदेश भेजने की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों को अनलाइन नियुक्ति प्रक्रिया में पारदर्शिता अपनाते हुए माध्यमिक शिक्षा विभाग के इतिहास में प्रथम बार फोटो युक्त नियुक्ति पत्र निर्गत करने की व्यवस्था की गई है। इस पारदर्शी नियुक्ति प्रक्रिया से अभ्यर्थी अपना नियुक्ति पत्र आनलाइन घर बैठे प्राप्त कर सकेंगे तथा अभ्यर्थियों को अनावश्यक रूप से कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पडेंगे। पदास्थापन की प्रक्रिया संचालित होने पर अभ्यर्थी अपनी जिज्ञासा के समाधान के लिए मोबाइल नंबर 6387219859 (सुबह दस से शआम छह बजे तक) और ई-मेल seceduonlineposting@gmail.com पर सम्पर्क कर सकते हैं।

बता दें कि राजकीय माध्यमिक स्कूलों में सहायक अध्यापकों के 10,768 पदों में से लोक सेवा आयोग द्वारा अब तक करीब 4,300 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया जा चुका है और इसमें से 3,317 का वेरीफिकेशन करवाया जा चुका है। जल्द ही दो और विषयों का परिणाम घोषित होगा। चयनित हुए अभ्यर्थियों को फोटोयुक्त नियुक्ति पत्र जारी किए जाने से आनलाइन तैनाती में किसी भी तरह की गड़बड़ी की गुंजाइश नहीं रहेगी। प्रत्येक चरण के स्कूल आवंटन में शिक्षकों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर व ईमेल पर संदेश भेजा जाएगा। दिव्यांगों के अलावा ऐसी चयनित विवाहित महिला जिसका बच्चा आटिज्म से पीड़ित है या फिर 40 फीसद तक दिव्यांग है, उसे वरीयता दी जाएगी। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.