Weather Update in UP: पश्चिमी के बाद अब पूर्वी UP में सक्रिय मानसून, तेज हवाओं के साथ 20-25 जिलों में होगी बरसात

Weather Update in UP पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में गुरुवार को बारिश होगी। तड़के से ही बादलों की आगोश में आ चुके गोरखपुर वाराणसी तथा प्रयागराज के अन्य जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश होगी। मौसम विभाग ने इसको लेकर यलो व ऑरेंज अलर्ट जारी किया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 10:32 AM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 12:04 PM (IST)
Weather Update in UP: पश्चिमी के बाद अब पूर्वी UP में सक्रिय मानसून, तेज हवाओं के साथ 20-25 जिलों में होगी बरसात
पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में गुरुवार को बारिश।

लखनऊ, जेएनएन। मानसून ने उत्तर प्रदेश में अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों को सराबोर करने के बाद अब पूर्वी उत्तर प्रदेश की बारी है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में गुरुवार को बारिश होगी। तड़के से ही बादलों की आगोश में आ चुके गोरखपुर, वाराणसी तथा प्रयागराज के अन्य जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश होगी। मौसम विभाग ने इसको लेकर यलो व ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मानसून की तड़के से उत्तर प्रदेश के पूर्वी जिलों में सक्रियता से लोगों को उमस से राहत मिली है। आकाश पर घने बादल हैं और कई जगह पर बारिश भी हो रही है। इस महीने के अंतिम हफ्ते में पूर्वी उत्तर प्रदेश पर मानसून मेहरबान हो गया है। इसी कारण बीते 24 घंटे में तापमन की काफी नीचे आ गया है। मौसम विभाग ने गुरुवार को येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

जिसके तहत गोरखपुर तथा पास के जिलों में 50 किलोमीटर से लेकर 87 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। बिजली की चमक के साथ 20-25 जिलों में बारिश होगी। पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, देवरिया, मऊ, गाजीपुर, चंदौली, सोनभद्र, बलिया, कुशीनगर, बस्ती, आजमगढ़, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर व संत कबीर नगर के लिए यलो अलर्ट है। इसके साथ ही अवध के अयोध्या, लखनऊ, अंबेडकर नगर, सुल्तानपुर, अयोध्या, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, बाराबंकी, सीतापुर व रायबरेली में ऑरेंज अलर्ट है। बीते 24 घंटे में गोरखपुर में सर्वाधिक बारिश 114.6 एमएम रिकार्ड की गई है। आज भी गोरखपुर में तेज बारिश होगी। 

41 जिलों में जारी किया गया अलर्ट

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि यूपी के बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अमरोहा, बिजनौर, मुरादाबाद, बदायूं, संभल, एटा, कासगंज, मैनपुरी, कन्नौज, हरदोई, फर्रुखाबाद, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, बस्ती, बाराबंकी, लखनऊ, सिद्धार्थनगर, संत कबीरनगर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, सुल्तानपुर, आजमगढ़, गोरखपुर, जौनपुर, प्रयागराज, फतेहपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने इन इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश के साथ आकाशीय बिजली का भी खतरा है।

chat bot
आपका साथी