उत्तर प्रदेश में बदला मौसम, बादलों की आगोश में पूर्वी व पश्चिमी उत्तर प्रदेश; कहीं पर तेज तो कहीं हल्की बारिश

Weather Update in UP बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से पूर्वी उत्तर प्रदेश में शनिवार तो हल्की बूंदाबादी के कारण वाराणसी तथा आजमगढ़ मंडल में मौसम बदला तो रविवार को मेरठ सहारनपुर व आगरा मंडल में बरसात से ठंड का अहसास होने लगा।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 11:20 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 11:23 AM (IST)
उत्तर प्रदेश में बदला मौसम, बादलों की आगोश में पूर्वी व पश्चिमी उत्तर प्रदेश; कहीं पर तेज तो कहीं हल्की बारिश
पूर्वी उत्तर प्रदेश के वाराणसी तथा आजमगढ़ मंडल में शनिवार दोपहर के बाद से मौसम पलटा

लखनऊ, जेएनएन। प्रदेश में बीते एक हफ्ते से चटख धूप के कारण लगातार बढ़ती उमस से अब लोगों को राहत मिली है। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से शनिवार देर शाम से पूर्वी तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश को बादलों ने अपनी आगोश में ले लिया। पूर्वी उत्तर प्रदेश में शनिवार तो हल्की बूंदाबादी के कारण वाराणसी तथा आजमगढ़ मंडल में मौसम बदला तो रविवार को मेरठ, सहारनपुर व आगरा मंडल में बरसात से ठंड का अहसास होने लगा।

पूर्वी उत्तर प्रदेश के वाराणसी तथा आजमगढ़ मंडल में शनिवार दोपहर के बाद से मौसम पलटा। शाम को काले बादल छा गए। वाराणसी के साथ ही आजमगढ मंडल के कई हिस्सों में हल्की बारिश भी हुई। रविवार को भोर में शहर में भी बारिश हुई। अभी तो यहां पर एक-दो दिन बारिश की संभावना है। 17 व 18 अक्टूबर को पूर्वांचल में हल्की या तेज बारिश हो सकती है। इसके साथ ही वातावरण में कुछ ठंड और बढऩे की भी संभावना है। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से पुरुवा हवा के साथ काफी नमी आ रही है। इसके कारण मौसम में बदलाव हुआ है। सोमवार को भी तेज बारिश की संभावना है। अगले कुछ दिनों तक आसमान में बादल छाए रहेंगे, जिसके फलस्वरूप कहीं-कहीं गरज -चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। हवा की गति सामान्य से अधिक रहने की संभावना है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी रविवार सुबह से बरसात

मेरठ के साथ सहारनपुर तथा आगरा मंडल के जिलों में रविवार की सुबह से ही मौसम में अचानक बदलाव दिखा। कई जिलों में तेज बारिश से जलभराव हो गया। मौसम में करवट लेने से गर्मी से लोगों को राहत मिली। सहारनपुर में तड़के से बूंदाबांदी और इसके बाद तेज बारिश होने लगी। इस दौरान बागपत में काफी तेज बारिश हुई। रविवार की सुबह से ही बुलंदशहर, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, शामली और सहारनपुर में भी बारिश हो रही है। नवरात्र और दशहरा का पर्व में बारिश नहीं हुई है लेकिन अब अचानक मौसम बदल गया। अभी एक दो दिन मौसम ऐसा ही बना रहेगा। माना जा रहा है कि दक्षिण पश्चिम मानसून के वापसी के कारण यह बरसात हो रही है।

आगरा मंडल में रविवार सुबह से ही बारिश शुरू हो गई है। तड़के बादल आए और करीब नौ बजे के बाद बिजली चमकने के साथ बारिश होने लगी है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शाम तक दुबारा तेज बारिश होगी। इसके साथ ही सर्दी का आगाज होगा और तापमान में गिरावट आएगी। आगरा में गरज व चमक के साथ दयालबाग, कमला नगर, बल्केश्वर सहित कई क्षेत्रों में 10 से 15 मिनट तक बारिश हुई। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि रुक रुक कर बारिश होती रहेगी लेकिन तापमान में गिरावट कम ही आएगी। दोपहर में तापमान 32 से 34 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि रविवार को तेज बारिश होगी। सोमवार और मंगलवार को भी बारिश की संभावना है। दिन में रुक रुक कर कई बार बारिश हो सकती है। बारिश होने से तापमान में अधिक गिरावट नहीं आएगी। बुधवार से धूप निकलेगी।

धान की फसल को नुकसान

अचानक बरसात से धान उत्पादक किसान की चिंता बढ़ गई है। बारिश के साथ यदि तेज हवा चलती है तो धान की पकी फसल जमीन पर गिरने का खतरा बढ़ गया है। बारिश के कारण पकी फसल की कटाई में बाधा आएगी जबकि गन्ना और पशुचारा आदि की फसल को इस बारिश से लाभ मिलने की उम्मीद है। 

chat bot
आपका साथी