UP Weather Forecast: यूपी के कई जिलों में बदला मौसम, पीलीभीत में ओलावृष्टि; लखनऊ में 12 को बूंदाबांदी के आसार

UP Weather Forecast मौसम व‍िभाग ने पहले की चेतावनी दी थी कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। तराई क्षेत्र में पीलीभीत जिला ओलावृष्टि की चपेट में आया है।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Wed, 10 Mar 2021 07:59 PM (IST) Updated:Thu, 11 Mar 2021 08:18 AM (IST)
UP Weather Forecast: यूपी के कई जिलों में बदला मौसम, पीलीभीत में ओलावृष्टि; लखनऊ में 12 को बूंदाबांदी के आसार
UP Weather Forecast : तराई क्षेत्र में पीलीभीत जिले में ओलावृष्टि।

लखनऊ, जेएनएन। UP Weather Forecast: उत्तर प्रदेश में होली पर्व से पहले ही कई जिलों में मौसम ने अचानक करवट ली है। बुधवार को तराई क्षेत्र में पीलीभीत जिला ओलावृष्टि की चपेट में आया है। जिससे खेतों में खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचा। बता दें, मौसम व‍िभाग ने पहले की चेतावनी दी थी कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

पीलीभीत के कई गांवों में हुई ओलावृष्टि: दोपहर के वक्त अचानक आसमान में घने बादल उमड़ आए और रिमझिम बारिश होने लगी। इस दौरान पूरनपुर में सेहरामऊ उत्तरी क्षेत्र के कुछ गांवों में बूंदाबांदी के साथ हल्की ओलावृष्टि हुई। अचानक ओलावृष्टि होने से किसान चिंतित हो उठे। हालांकि, कुछ मिनट बाद ही ओलावृष्टि बंद हो गई। गांव मुरादपुर, बहादुरपुर, सुल्तानपुर, कुर्रैयाकलां में हल्की बरसात के साथ ओलावृष्टि हुई। सुल्तानपुर के राकेश कुमार ने बताया कि करीब सात मिनट तक ओले गिरे मगर गेहूं को कोई ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है।

सीतापुर में धूप, सरैंया के पास गिरे ओले : बुधवार को जिले में मौसम का मिजाज कुछ अलग ही दिखा। जिला मुख्यालय व उसके आसपास क्षेत्र में पूरे दिन गर्मी के कारण लोगों के पसीने छूटे वहीं गांजर क्षेत्र में दोपहर बाद अचानक से बरसात के साथ ओलावृष्टि हुई। तेज ओलावृष्टि से महमूदाबाद सिधौली मार्ग पर पेड़ों से पत्ते कटकर बिखर गए तथा सरसों की फसल को नुकसान पंहुचा है। क्षेत्र के सिरौली, फिरोजपुर, बेहमा, बजवापुर, कंडी व नियामतपुर लबरहा में काफी नुकसान हुआ है। गांव सिरौली निवासी सुशील वर्मा, बेहमा निवासी राघवेंद्र सिंह, लबरहा निवासी मुन्ना खां व कंडी निवासी प्रदीप यादव ने बताया कि बरसात बहुत अधिक नहीं हुई है परंतु असमय ओले गिरने से सरसों की फसल को सबसे अधिक नुकसान हुआ है। पक चुकी फलियों के दाने बिखर गए है तथा गेहूं की बाली भी पत्थर की चोट से खराब हो जाएगी।

लखनऊ में शुक्रवार को बौछारें पड़ने के आसार: गुरुवार को मौसम में बदलाव की उम्मीद है। दोपहर बाद राजधानी में बादलों की आवाजाही होगी और शुक्रवार को बौछारें भी पड़ सकती हैं। हालांकि, शनिवार को मौसम साफ होने की उम्मीद है। मौसम केंद्र लखनऊ के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि राजधानी में गुरुवार दोपहर से बादलों की आवाजाही होगी। शुक्रवार को बौछारें भी पड़ सकती हैं। उन्होंने कहा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर बारिश की उम्मीद है। उधर, स्काईमेट वेदर एजेंसी के महेश पलावत ने बताया कि हरियाणा के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है और एक ट्फ लाइन उत्तर प्रदेश के दक्षिण पूर्व तक आ रही है जिसके चलते प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में कुछ स्थानों पर बारिश की उम्मीद है। राजधानी लखनऊ में भी बदली रहेगी और बारिश कीसंभावना हैउन्होंने कहा कि शनिवार से मौसम साफ हो जाएगा । 

राजधानी में बुधवार को अधि‍कतम तापमान 35 डिग्री के ऊपर पहुंच गया। तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 35.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ जो मंगलवार के मुकाबले एक डिग्री अधिक रहा। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 19.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। यह मंगलवार के मुकाबले एक डिग्री कम हुआ। गुरुवार को भी तापमान इसी के आसपास रहने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी