लखनऊ का मौसम केंद्र देश में अव्वल, जान‍िए क्‍यों म‍िली यह उपलब्‍ध‍ि

लखनऊ केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने कहा कि यह पूरे केंद्र के लिए काफी गर्व का अवसर है। कोशिश होगी कि लोगों को मौसम से जुड़ी तमाम सटीक जानकारियां लगातार बगैर किसी बाधा के मुहैया कराई जाती रहें।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 10:34 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 10:34 AM (IST)
लखनऊ का मौसम केंद्र देश में अव्वल, जान‍िए क्‍यों म‍िली यह उपलब्‍ध‍ि
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के 146वें स्थापना दिवस पर पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन करेंगे पुरस्कृत।

लखनऊ, [रूमा सिन्हा]। मौसम केंद्र, लखनऊ देश का सर्वश्रेष्ठ सेंटर घोषित किया गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के 146वें स्थापना दिवस पर शुक्रवार को यह पुरस्कार पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन द्वारा सौंपा जाएगा। इस अवसर पर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक डॉ. एम. महापात्रा सहित अन्य मौजूद रहेंगे। मौसम विभाग लखनऊ के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि लखनऊ केंद्र को यह पुरस्कार कई कसौटियों पर कसे जाने के बाद हासिल हुआ है।

इसलिए मिला है पुरस्कार

देश में कुल 36 मौसम केंद्र हैं, जिनमें से लखनऊ को यह सम्मान हासिल हुआ है। लखनऊ केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि सेंटर 365 दिन 24 घंटे बगैर किसी बाधा के अपनी सेवाएं देता रहा है। यहां तक कि लॉकडाउन में भी सेंटर के सभी कर्मचारी मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी निभाते रहे। उन्होंने बताया कि यह पुरस्कार कई सेक्टरों में दी जाने वाली सेवाओं, ऑपरेशनल गतिविधियों, डाटा प्रोसेसि‍ंग, पूर्वानुमान, समय-समय पर जारी की जाने वाली चेतावनी या मौसम से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचनाएं देने के लिए मिला है। उन्होंने कहा कि केंद्र के सभी कर्मचारियों और अधिकारियों के सहयोग से ही यह मुमकिन हो सका है। 

जेपी गुप्ता ने कहा कि यह पूरे केंद्र के लिए काफी गर्व का अवसर है। कोशिश होगी कि लोगों को मौसम से जुड़ी तमाम सटीक जानकारियां लगातार बगैर किसी बाधा के मुहैया कराई जाती रहें। खासतौर पर किसानों को दी जाने वाली सेवाएं बगैर किसी बाधा के उन तक पहुंचाने की कोशिश लगातार जारी रहेगी।

वर्ष 1932 में हुई थी स्थापना

जेपी गुप्ता को बीते वर्ष ग्रुप ए के अधिकारियों में सर्वश्रेष्ठ अधिकारी का भी सम्मान मिल चुका है। मौसम केंद्र लखनऊ वर्ष 1932 में शुरू किया गया था। इस केंद्र को 88 साल पूरे हो चुके हैं। 

chat bot
आपका साथी