स्टार्टअप शुरू करने के लिए लविवि छात्रों को मिले 75 हजार डॉलर

कंप्यूटर साइंस इंजीनिय¨रग के तृतीय वर्ष के छात्र शिवम सि‍ंह के अनुसार जो छात्र टियर 2/टियर 3 या औसत कालेजों में पढ़ रहे हैं उन्हें नौकरी पाने के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ रहा है। शिवम सि‍ंह ने एक गेमीफाइड लर्निंग एप ओरेजेन बनाने की सोची।

By Edited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 06:46 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 06:47 PM (IST)
स्टार्टअप शुरू करने के लिए लविवि छात्रों को मिले 75 हजार डॉलर
ओरेजेन गेमीफाइड लर्निंग अनुभव के साथ एक आगामी न्यू एज स्किल डेवलपमेंट प्लेटफार्म है।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। लखनऊ विश्वविद्यालय के इंजीनिय¨रग संकाय के छात्र शिवम ¨सह और उनकी टीम में शामिल सिद्धार्थ ¨सह, विकास राठौर को उनके स्टार्टअप 'ओरेजेन' के लिए जार्टप इन्वेस्टमेंट कंपनी से लगभग 75 हजार डॉलर की फं¨डग टेक्निकल क्रेडिट के रूप में मिली है। कंप्यूटर साइंस इंजीनियरि‍ंग के तृतीय वर्ष के छात्र शिवम सि‍ंह के अनुसार जो छात्र टियर 2/टियर 3 या औसत कालेजों में पढ़ रहे हैं, उन्हें नौकरी पाने के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ रहा है। अधिकांश छात्र, उद्योग एवं बाजार की आवश्यकता के अनुरूप, उनके पास होने वाले कौशल से अनजान हैं। आज की शिक्षा प्रणाली और बाजार की जरूरतों के बीच के अंतर को कम करने के लिए शिवम सि‍ंह ने एक गेमीफाइड लर्निंग एप 'ओरेजेन' बनाने की सोची।

ओरेजेन गेमीफाइड लर्निंग अनुभव के साथ एक आगामी न्यू एज स्किल डेवलपमेंट प्लेटफार्म है। छात्र ने बताया कि इसके लिए 20 से ज्यादा इंवेस्टर्स से संपर्क कर उन्हें अपना पूरा बिजनेस प्लान भेजा था। जार्टप इन्वेस्टमेंट कंपनी में दो राउंड की इंटरव्यू के बाद लगभग 75 हजार डॉलर की फं¨डग पर सहमति दी, जिसकी मदद से स्टार्टअप का मिनिमम वायबल प्रोडक्ट तैयार कर रहे हैं और जल्द ही वह अपना स्टार्टअप ओरेजेन प्लेस्टोर पर लांच करेंगे। छात्र इस एप को डाउनलोड करके मुफ्त में शीर्ष उद्योग विशेषज्ञों से नए युग के कौशल सीख सकेंगे।

अश्‍लील मैसेज भेजने की श‍िकायत : सुशांत गोल्फ सिटी थाने में एक महिला ने दो युवकों के खिलाफ अश्लील मैसेज भेजने की एफआइआर दर्ज कराई है। आरोपितों के खिलाफ महिला ने पहले भी शिकायत की थी, जिस पर पुलिस ने शांति भंग में चालान किया था। पुलिस एसीपी गोसाईगंज के आदेश पर रिपोर्ट दर्ज कर आरोपितों की तलाश कर रही है। महिला का आरोप है कि वाट्सएप पर पिछले कई दिनों से उनके पास अश्लील मैसेज आ रहे थे। महिला ने घरवालों को बताया तो उन्होंने पड़ताल की। इस दौरान पता चला कि कटरा बक्कास निवासी मदन और आमिर मैसेज भेज रहे थे। इसके बाद महिला के घरवालों ने दोनों को पुलिस को सौंप दिया। आरोप है कि कार्रवाई के बजाय पुलिस ने शांति भंग में दोनों का चालान कर दिया था। जमानत पर छूटकर दोनों फिर से अश्लील मैसेज व फोन करने लगे। इसके बाद पीड़िता ने एसीपी गोसाईगंज से शिकायत की। इसके बाद दोनों के खिलाफ पुलिस ने एफआइआर दर्ज की है।

chat bot
आपका साथी