UP Panchayat Election Voting News: अयोध्या में 61.12, रायबरेली में 59.3, श्रावस्‍ती में 65 व हरदोई में 60.84 फीसद मतदान

UP Panchayat Election Voting: अयाेध्‍या, हरदोई, श्रावस्‍ती और रायबरेली में मतदान।

UP Panchayat Election Voting पहले चरण का मतदान 15 अप्रैल को प्रात सात बजे से शुरू हुआ। गांव की सरकार के गठन के लिए होने वाले इस बार के पंचायत चुनाव में राज्य निर्वाचन आयोग के साथ पंचायती राज विभाग सुरक्षा बलों और स्वास्थ्य विभाग की भी परीक्षा है।

Anurag GuptaThu, 15 Apr 2021 06:00 AM (IST)

लखनऊ जेएनएन। UP Panchayat Election Voting: उत्तर प्रदेश में गुरुवार 15 अप्रैल को त्रिस्तरीय चुनाव के लिए मतदान प्रात: सात बजे से शुरू हुआ। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जिला पंचायत पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत वार्ड सदस्य के पद के लिए मतदान हो रहा है। पहले चरण का मतदान 15 अप्रैल को प्रात: सात बजे से शुरू हुआ। गांव की सरकार के गठन के लिए होने वाले इस बार के पंचायत चुनाव में राज्य निर्वाचन आयोग के साथ पंचायती राज विभाग और सुरक्षा बलों के साथ स्वास्थ्य विभाग की भी कड़ी परीक्षा है। अयाेध्या, हरदोई, श्रावस्ती और रायबरेली में वोटिंग हुई। वहीं कुछ केंद्रों पर छुटपुट गड़बड़ी की सूचना भी आई। कुल मिलाकर मतदान शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न हुआ। सुबह के समय मतदान में सुस्ती रही। वहीं दोपहर से सभी चारों जिलों में मदतान ने रफ्तार पकड़ी। अयोध्या में पांच बजे तक  61.12%, रायबरेली में पांच बजे तक 59.3, हरदोई में 60.84 फीसद और श्रावस्‍ती में 65.16 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

श्रावस्ती में गांव की सरकार बनाने के लिए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में गुरुवार को जमकर वोट बरसे। सुबह से ही मतदान केंद्रों पर वोट डालने के लिए उम्मीदवारों की लंबी कतार लग गई। चिलचिलाती धूप का सामना करते हुए देर शाम तक मतदाता डटे रहे। इस दौरान कुल 65.16 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।सुबह छह बजे से मतदान केंद्रों पर हलचल शुरू हो गई। मतदाताओं के लिए दरवाजे बंद थे, लेकिन प्रत्याशी अपने अभिकर्ता बनाने में जुटे रहे। सात बजे से मतदान शुरू होते ही केंद्रों पर लंबी कतार लग गई। नवरात्र व्रत व रमजान का रोजा रखने वाले लोग सुबह धूप तेज होने से पहले वोट डालकर घर जाने के लिए आतुर दिखे। इसके चलते सुबह से ही मतदान केंद्रों के बाहर कतार लंबी हो गई।

चिलचिलाती धूप खिलने के बाद भी मतदाताओं का उत्साह फीका नहीं पड़ा। ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य व ग्राम पंचायत सदस्य पद के उम्मीदवार गांव में घूम-घूम कर मतदाताओं से वोट करने की अपील करते रहे। इसके चलते मतदान केंद्र पर कतार छोटी नहीं होने पाई। शाम छह बजे तक मतदान का समय निर्धारित किया गया था, लेकिन कई स्थानों पर छह बजे के बाद ही वोट डालने के लिए लोग कतारबद्ध दिखे। सुरक्षा कर्मियों ने छह बजते ही परिसर में मौजूद मतदाताओं को कतारबद्ध कर टोकन आवंटित कर दिया। तब जाकर देर शाम तक चुनाव संपन्न हो पाया। 

समयवार मतदान की अपडेट 

हरदोई में  60.84 फीसद मतदान 

हरदोई  में 9 बजे तक पड़े 11 फीसद वोट : पंचायत चुनाव में मतदाताओं में सुबह से ही उत्साह नजर आया। मतदान केंद्रों पर लाइन लगी रही और सुबह 9 बजे तक 11 फीसद मतदान हुआ। मतदान धीरे-धीरे और बढ़ने की बात बताई जा रही है।

हरदोई में सुबह 11 बजे तक 24 फीसद मतदान:  पंचायत चुनाव में गुरुवार को मतदान का फीसद सूर्य के चढ़ने के साथ ही बढ़ता गया। 9:00 बजे तक 11 फीसद रहा। 11:00 बजे तक बढ़कर 24 फीसद हो गया। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की की कतार बढ़ती ही जा रही है। 

हरदोई में दोपहर एक बजे तक 37.75  फीसद मतदान : पंचायत चुनाव में गुरुवार को मतदान का फीसद  लगातार बढ़ रहा है। दोपहर एक बजे तक 37.75 फीसद मतदान हुआ। जबकि सुबह 9:00 बजे तक 11 फीसद रहा। 11:00 बजे तक बढ़कर 24 फीसद हो गया। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की की कतार बढ़ती ही जा रही है। मतदान की गति को लेकर लोग शिकायतें भी दर्ज करा रहे हैं।

हरदोई में शाम पांच बजे तक 60.84 फीसद मतदान हुआ। 

रायबरेली में  59.3 प्रतिशत मतदान 

रायबरेली में 9 बजे तक 12 फीसद मतदान : पंचायत चुनाव में नौ बजे तक करीब 12 फीसद मतदान हुआ। समय बढ़ने के साथ ही वोटरों की कतार भी बढ़ती जा रही। रायबरेली में सुबह 11 बजे तक 23.87 प्रतिशत मतदान:   जिले में 11 बजे तक 23.87 प्रतिशत मतदान हुआ। रायबरेली में दोपहर एक बजे तक 33 फीसद मतदान: जिले में दोपहर एक बजे मतदान में तेजी आई और 33.0 फीसद मतदान हुए। रायबरेली में तीन बजे तक 47.6 प्रतिशत मतदान  हुआ।  रायबरेली में पांच बजे तक 59.3 प्रतिशत मतदान हुआ। 

श्रावस्ती 

श्रावस्ती में सुबह 10 बजे तक 16.5 फीसद मतदान :  श्रावस्ती में सुबह 10 बजे तक 16.5 फीसद लोगों ने वोट डाले।  श्रावस्ती में दोपहर बारह बजे तक 27.64 प्रतिशत  मतदान हुआ। 

अयोधया में 50 प्रतिशत मतदान 

अयोध्या में सुबह 11 बजे तक 17 फीसद मतदान: अयोध्या में सुबह 11 बजे तक लगभग 17 प्रतिशत  मतदान हुआ। अयोध्या में दोपहर एक बजे तक 34 फीसद मतदान : अयोध्या में दोपहर एक बजे तक मतदान ने रफ्तार पकड़ी,  तक  बजे तक 34 फीसद मतदान हुए।  अयोध्या में तीन बजे तक 50 प्रतिशत मतदान हुआ।  अयोध्या में  शाम पांच बजे तक 50 प्रतिशत मतदान  हुआ 

कोरोना का नहीं है खौफ :  अयोध्या में मसौधा ब्लॉक के खानपुर मसौधा मतदान केंद्र पर नहीं हो रहा कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन। मतदान केंद्र पर नहीं बनाए गए गोले। भारी भीड़ लगाकर हो रहा मतदान। एक दूसरे से चिपक कर खड़े हैं मतदाता। कोरोना का नहीं है खौफ। जनपद में 800 से ऊपर हो गए हैं एक्टिव कोरोना पॉजिटिव मरीज।

मौसम भी दे रहा साथ 

रायबरेली: लोकतंत्र के उत्सव में मौसम भी दे रहा साथ। सुबह से ही बादल छाए होने से सूरज की तपिश से मिली राहत। 

हम भी डालेंगे वोट

रायबरेली: महराजगंज के मोन बूथ पर वोट डालने के लिए नातिन महक के साथ जाती 92वर्षीय शिवदुलारी।

मतदान शुरू होने से पहले ही लग गई लंबी कतार : अयोध्या के विकास खंड रुदौली अंतर्गत टांडा खुलासा बूथ संख्या 211 पर सुबह 7 बजे से मतदान शुरू। सुबह ही मतदान शुरू होने से पहले ही लग गई लंबी कतार। महिलाओं में भी दिखा उत्साह। मतदाताओं में दिख रहा उत्साह : हरदोई में दिन में तेज धूपऔर गर्मी के चलते मतदाता सुबह-सुबह ही अपना मतदान करने के लिए मतदान केंद्रों पर पहुंच गए हैं। हर मतदाता में उत्साह दिख रहा है और जहां पहले सुबह सुबह मतदान केंद्रों पर इक्का-दुक्का मतदाता दिखते थे वहां इस चुनाव में मतदाताओं की लाइन लगी हुई हैं। हर मतदाता जल्दी से जल्दी  मतदान करना चाहता है। पुरुष ही नहीं महिला मतदाताओं की लंबी लाइनें लगी हुई है।

हथौड़ा मतदान केंद्र पर लगी पुरुष और महिलाओं की लाइन।

697 मतदान केंद्रों की हर गतिविधि कैमरे में होगी कैद : हरदोई में चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए प्रशासन और पुलिस ने कड़े इंतजाम किए हैं। राज निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिले के 1836 मतदान केंद्रों में से 201 को अतिसंवेदनशील प्लस तथा 231 को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। जबकि 265 मतदान केंद्र संवेदनशील बनाए गए हैं, इसके अतिरिक्त जिन 697 मतदान केंद्रों पर विवाद या किसी बवाल की संभावना है वहां पर वीडियोग्राफी कराई जा रही है, हर मतदान केंद्र की हर गतिविधि की वीडियोग्राफी होगी इसके लिए श्रम रोजगार उपायुक्त को जिम्मेदारी सौंपी गई है। हर केंद्र पर टीम लगीं हैं। रायबरेली में तीन प्रधान पद के चुनाव स्‍थग‍ित - जिले के तीन प्रधान पद के चुनाव स्थगित। प्रधान पद के उम्मीदवारों की असमय मृत्यु के चलते स्थगित हुए चुनाव। हरचंदपुर ब्लाक के कठवारा, बछरांवा ब्लाक के पहनासा और सरेनी ब्लाक के रामपुर कला पंचायत के प्रधान पद के चुनाव स्थगित।

ड्यूटी तो करनी ही है...

रायबरेली के सलोन में स्‍थ‍ित सर्वोदय इंटर कॉलेज बूथ पर बच्चे को मेज पर लिटाकर चुनाव ड्यूटी में मशगूल महिला मतदानकर्मी।  

हरदोई के  1836 केंद्रों पर मतदान शुरू : हरदोई जिले के 1836 मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू। सुबह-सुबह ही मतदाता घर से निकले दिन में बढ़ती हुई धूप को देखते 10:00 बजे के पहले अधिक मतदाताओं के निकलने की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि अअभी मतदाता स्वेच्छा से बाहर निकल रहे हैं, और प्रत्याशी घर-घर पहुंचकर जल्दी से जल्दी मतदान कराने में जुट गए हैं पूरे जिले को 91 जून और  191 सेक्टरों में बांटा गया है।

हरदोई के कछौना में लगी मतदाताओं की लाइन।

रायबरेली में शुरू हुआ मतदान :  त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए जिले में गुरुवार सुबह मतदान शुरू हो गया। 3594 बूथों में से ज्यादातर पर सुबह से वोटर कतार में लग गए। इस दौरान सुरक्षा के माकूल इंतजाम हैं। मतदान केंद्रों पर तैनात पुलिस कर्मी तो सक्रिय हैं ही, आलाधिकारियों का भी दौरा चल रहा है। इस दौरान कोविड-19 के संक्रमण को लेकर भी अधिकारी-कर्मचारी सतर्क दिखे। वोटर भी मास्क लगाकर आ रहे। हालांकि, इसके बाद भी कई बार लोग लापरवाही करते दिखे।

रायबरेली: पैर में पट्टी बंधी होने के बावजूद मतदान कराने के लिए राजकीय इंटर कालेज डीह पहुंचीं मतदान कर्मी अल्का मौर्या। 

रायबरेली में ग्राम प्रधान के 988 पद हैं। इनमें से एक कठरावा ग्राम पंचायत को छोड़ दें तो 987 पदों पर चुनाव हो रहा है। इसके अलावा जिला पंचायत सदस्य 52, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 1301 और ग्राम पंचायत सदस्य के 12425 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं। ग्राम प्रधान के लिए 6090, ग्राम प्रधान सदस्य के 5385, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 5501 और जिला पंचायत सदस्य के 5501 प्रत्याशी चुनाव मैदान में  हैं। इन पदों पर मतदान के लिए जिले में 1490 मतदान केंद्र और 3594 बूथ बनाए गए हैं। पोलिंग पार्टियां बुधवार की देर शाम तक पहुंच गई थीं। सुबह सात बजे के बाद ज्यादातर केंद्रों पर मतदान भी शुरू हो गया।

रायबरेली में इस बार कुल 2118144 वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। वैसे तो हर मतदान केंद्र पर सुरक्षा के इंतजाम हैं, लेकिन 423 संवेदनशील, 425 अति संवेदनशील, 199 अतिसंवेदनशील प्लस श्रेणी के मतदान केंद्रों पर प्रशासन की खास नजर है। अन्य केंद्रों की अपेक्षा यहां पुलिस फाेर्स भी अधिक तैनात की गई है। सुरक्षा कर्मियों की निगाहें सिर्फ अराजकतत्वों पर ही नहीं हैं, बल्कि कोविड-19 प्रोटोकाल पर अमल न करने वालों को भी टोकते और समझाते दिख रहे हैं। 155 सेक्टर और 24 जोनल मजिस्ट्रेट अपनी टीम के साथ निगरानी कर रहे हैं। इसके अलावा प्रेक्षक राजेश कुमार त्यागी व अतिरिक्त प्रेक्षक रवि प्रकाश श्रीवास्तव, डीएम वैभव श्रीवास्तव, सीडीओ अभिषेक गोयल तथा अपर जिलाधिकारी प्रशासन राम अभिलाष भी जायजा ले रहे हैं। 

अयोध्‍या में 14184 प्रत्‍याशी मैदान में : अयोध्‍या में गुरुवार को जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए मतदान होगा। जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत, ग्राम पंचायत सदस्य व ग्राम प्रधान पद के कुल 14 हजार 184 उम्मीदवार मैदान में हैं। 16 लाख 83 हजार मतदाता इनकी किस्मत का फैसला करेंगे। जिला पंचायत सदस्य पद की 40 सीटों के लिए 469 प्रत्याशी मैदान में हैं। इसी प्रकार क्षेत्र पंचायत सदस्य पद की एक हजार चार, प्रधान पद की 794 और ग्राम पंचायत सदस्य पद की एक हजार 12 सीटें हैं। जिले में 891 मतदान केंद्र व दो हजार 710 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। पूरे जिले को 23 जोन व 186 सेक्टरों में बांटा गया है। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे से शुरू होगा शाम छह बजे तक चलेगा। सभी पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों पर पहुंच गई हैं।

हरदोई में 33681 प्रत्याशी मैदान में : हरदोई में पंचायत चुनाव में किस्मत आजमा रहे 33 हजार 681 प्रत्याशियों का भाग्य गुरुवार को 28 लाख 11 हजार 208 मतदाता तय करेंगे। जिले के 19 विकास खंडों के ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान के लिए 1836 मतदान केंद्रों पर 4726 मतदेय केंद्र बनाए गए हैं। सुबह सात बजे से शुरु होने वाले मतदान के दौरान एक मतदाता को चार-चार मतपत्र मिलेंगे। पंचायत चुनाव में प्रधान पद के लिए 1306 ग्राम पंचायतों में चुनाव होगा। 1306 ग्राम पंचायतों में ही 1836 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, इन्हीं मतदान केंद्रों पर सदस्य ग्राम पंचायत, सदस्य क्षेत्र पंचायत और सदस्य जिला पंचायत पद और स्थान के लिए मतदान होगा। 1306 प्रधान पद के लिए आठ हजार 986 प्रत्याशी, 16732 सदस्य ग्राम पंचायत पद के लिए 15 हजार 876 प्रत्याशी और 1808 सदस्य क्षेत्र पंचायत पद के लिए सात हजार 892 प्रत्याशी और 71 सदस्य जिला पंचायत पद के लिए 923 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं। 

श्रावस्ती में 475 मतदान केंद्रों पर पड़ेंगे वोट : श्रावस्ती में 475 मतदान केंद्रों पर आठ लाख 28 हजार 383 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। बुधवार को ब्लॉकवार बनाए गए पोलिंग पार्टी रवाना स्थल से पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्र की ओर रवाना हो गईं। सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य व जिल पंचायत सदस्य पद के लिए 1332 मतदेय स्थलों पर वोट डाले जाएंगे। शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न कराने के लिए जिले को 19 जोन व 86 सेक्टर में बांटा गया है। पुलिस विभाग की ओर से 51 कलस्टर मोबाइल टीम व 10 सुपर कलस्टर मोबाइल टीम बनाई गई है। दो एएसपी, पांच सीओ के अलावा पांच हजार पुलिस के जवान तथा दो कंपनी पीएसी के जवान ड्यूटी पर मुस्तैद रहेंगे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.