UP Panchayat Chunav 2021: पंचायत उपचुनाव में मतदान आज, 99 प्रधान पद के लिए हो रही वोटिंग

UP Panchayat Chunav 2021 उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव के लिए बुधवार को मतदान हो रहा है। प्रधान पद के 99 उम्मीदवारों के निधन पर होने वाले उपचुनाव में वोट डाले जा रहे हैं। मंगलवार 11 मई को उपचुनाव की मतगणना की जाएगी।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 07:00 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 07:57 AM (IST)
UP Panchayat Chunav 2021: पंचायत उपचुनाव में मतदान आज, 99 प्रधान पद के लिए हो रही वोटिंग
यूपी में पंचायत उपचुनाव में बुधवार को प्रधान पद की 99 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव के लिए बुधवार को मतदान हो रहा है। प्रधान पद के 99 उम्मीदवारों के निधन पर होने वाले उपचुनाव में वोट डाले जा रहे हैं। मंगलवार 11 मई को उपचुनाव की मतगणना की जाएगी। प्रधान पद के इन उम्मीदवारों की मौत 10 से 24 अप्रैल के बीच हुई और उसकी वजह से चुनाव रद हुआ था। इनमें से कई लोगों की मौत कोरोना संक्रमण की वजह से हुई। इसके अलावा क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत सदस्य के कुछ पद ऐसे भी हैं जहां मतगणना के दौरान विवाद हुआ और मतगणना रद कर दी गई। उन पदों पर भी फिर से वोट डाले जा रहे हैं।

राज्य निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार कुशीनगर जिले 11, एटा, गोरखपुर व ललितपुर में एक-एक, भदोही में तीन, बाराबंकी में सात, फीरोजाबाद में दो, कोशाम्बी में चार, मुजफ्फरनगर, वाराणसी में एक-एक, बहराइच में छह, औरय्या में तीन, जालौन में दो, मीरजापुर में चार, बांदा में तीन, उन्नाव में आठ, बलिया में छह, सीतापुर में एक, अमेठी में तीन, हमीरपुर में एक, सम्भल में दो, सिद्धार्थनगर में एक, कानपुर देहात में दो, मऊ में दो, अंबेडकरनगर में एक, कासगंज में दो, सोनभद्र में पांच, बुलंदशहर में चार, फर्रुखाबाद में दो, मुरादाबाद में तीन और अलीगढ़ में दो रिक्त पदों पर मतदान करवाया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार इसी महीने जिला पंचायत अध्यक्ष व क्षेत्र पंचायत प्रमुखों (ब्लॉक प्रमुख) का चुनाव कराने की तैयारी कर रही है। ब्लॉक प्रमुख के चुनाव संबंधी प्रक्रिया 14 मई से व जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव संबंधी कार्रवाई 20 मई से शुरू करने का प्रस्ताव है। पंचायत चुनाव की आचार संहिता समाप्त होने की अधिसूचना जारी होने के बाद पंचायतीराज विभाग ने क्षेत्र पंचायत प्रमुखों व जिला पंचायत अध्यक्षों के चुनाव कराने का प्रस्ताव तैयार किया है।

ब्लॉक प्रमुख के चुनाव 14 से 17 मई के बीच कराने की योजना है। इसमें नवनिर्वाचित क्षेत्र पंचायत सदस्य मतदाता होंगे। इसी तरह जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव 20 से 27 मई के बीच कराए जा सकते हैं। इसमें नवनिर्वाचित जिला पंचायत सदस्य मतदान करेंगे। इस पर उच्च स्तर से सहमति मिलने के बाद क्षेत्र पंचायत प्रमुख व जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव के लिए प्रस्तावित तिथियों को राज्य निर्वाचन आयोग को भेजा जाएगा। आयोग चुनाव का विस्तृत कार्यक्रम जारी करेगा।

chat bot
आपका साथी