Good News For Students: लखनऊ में छात्रों के ल‍िए शुरू होगी स्‍कॉलरश‍िप, जानिये क्या होंगे मानक

लविवि से स्नातक अर्थशास्त्र में सर्वाधिक अंक लाने और एमए अर्थशास्त्र में प्रवेश वाले को दो साल तक मिलेंगे एक हजार रुपये महीना। विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा. विनोद कुमार सिंह ने इसकी प्रक्रिया शुरू कराने के लिए अर्थशास्त्र विभाग के हेड को पत्र जारी कर दिया।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Wed, 17 Mar 2021 07:06 AM (IST) Updated:Wed, 17 Mar 2021 04:13 PM (IST)
Good News For Students: लखनऊ में छात्रों के ल‍िए शुरू होगी स्‍कॉलरश‍िप, जानिये क्या होंगे मानक
नीति आयोग के उपाध्यक्ष पिता की याद में शुरू करेंगे स्कालरशिप।

लखनऊ, जेएनएन। लखनऊ विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र एवं वर्तमान में नीति आयोग के उपाध्यक्ष डा. राजीव कुमार अपने पिता की याद में श्री विद्या प्रकाश मेमोरियल स्कालरशिप मेधावी विद्यार्थी को देंगे। लविवि से बीए अर्थशास्त्र में सर्वाधिक अंक लाने और एमए (अर्थशास्त्र) प्रथम वर्ष में अध्ययनरत विद्यार्थी इसके लिए पात्र होंगे। उन्हें प्रति माह एक हजार रुपये की धनराशि दो साल तक दी जाएगी। सहमति मिलने के बाद विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा. विनोद कुमार सिंह ने इसकी प्रक्रिया शुरू कराने के लिए अर्थशास्त्र विभाग के हेड को पत्र जारी कर दिया।

नीति आयोग के उपाध्यक्ष डा. राजीव कुमार ने करीब 30 साल पहले लविवि से पीएचडी की पढ़ाई पूरी थी। उन्होंने अपने पिता की याद में स्कालरशिप शुरू करने पर अपनी सहमति देते हुए मानक तय किए हैं। अर्थशास्त्र विभाग के हेड प्रो. एमके अग्रवाल न बताया कि लविवि से उत्तीर्ण अर्थशास्त्र स्नातक स्तर पर सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले एवं एमए अर्थशास्त्र प्रथम वर्ष में अध्ययनरत विद्यार्थी को दो वर्ष के लिए यह स्कालरशिप दी जाएगी। इसके लिए कमेटी बनाई गई है, जिसमें प्रो. अग्रवाल के साथ-साथ परीक्षा नियंत्रक और कुलसचिव भी शामिल हैं। चयनित विद्यार्थी के नाम पर कुलपति का अनुमोदन अनिवार्य होगा।

ये होंगे मानक यदि सर्वोच्च अंक प्राप्तकर्ता किन्हीं कारणवश एमए अर्थशास्त्र प्रथम वर्ष में प्रवेश नहीं लेता है तो दूसरे अथवा तीसरे क्रम में प्रवेशित छात्र को यह छात्रवृत्ति दी जाएगी। लेकिन उसका अर्थशास्त्र विषय का प्राप्तांक 60 फीसद से कम नहीं होना चाहिए। यदि छात्र एमए प्रथम वर्ष में फेल हो जाता है तो वह छात्र अगले वर्षों में छात्रवृत्ति के लिए पात्र नहीं होगा। यह छात्रवृत्ति प्रति माह एक हजार रुपये की दर से दी जाएगी। पीजी पाठ्यक्रम या दो वर्ष के लिए होगी। प्रति माह एक हजार रुपये की दर से दो विद्यार्थियों पर कुल 24 हजार रुपये वार्षिक व्यय होगा छात्रवृत्ति प्रारंभ होने पर प्रथम वर्ष में एक विद्यार्थी को दी जाएगी, लेकिन दूसरे वर्ष में इससे प्रथम और द्वितीय वर्ष एक-एक विद्यार्थी (कुल दो) को मिलेगी। यदि दो छात्रों को बराबर अंक मिलते हैं तो छात्रवृत्ति की राशि महिला छात्र को दी जाएगी। यदि दोनों पुरुष-महिला छात्र हों तो ऐसी स्थिति में दोनों को आधी-आधी राशि देय होगी। यदि छात्र-छात्रा डा. राजीव कुमार से दिल्ली में मिलने जाएंगे तो टीए राशि के अंतर्गत दिल्ली तक प्रथम श्रेणी में रेलवे का टिकट भी उपलब्ध कराया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी