COVID-19 Situation in Lucknow: घरों में करती थी साफ सफाई का काम, कोविड ने छीनी दो वक्त की रोटी

उत्तर प्रदेश पॉवर आफिसर्स एसोसिएशन के सदस्यों ने आशियाना स्थित बुजुर्ग महिला के घर पहुंचकर राशन उपलब्ध कराया। हेल्पलाइन नंबर 0522 4063265 पर सुबह दस बजे से लेकर शाम पांच बजे तक मदद मांगने वालों की लंबी कतार होती जा रही है।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 01:30 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 01:32 PM (IST)
COVID-19 Situation in Lucknow: घरों में करती थी साफ सफाई का काम, कोविड ने छीनी दो वक्त की रोटी
उत्तर प्रदेश पॉवर आफिसर्स एसोसिएशन लॉकडाउन में कर रही लोगों की मदद।

लखनऊ [अंशू दीक्षित]। केस एक-सर मेरे घर के बंगल में एक बुजुर्ग माता जी रहती है, इनको दो वक्त की रोटी की बहुत समस्या है। कोरोना काल से पहले घरों में बर्तन  व साफ सफाई का काम करती थी, अब लोगों ने कोविड के कारण बुलाना बंद कर दिया। अप्रैल माह में बचे हुए पैसों से काम चल गया अब मई माह में खाने को नहीं है। यह फोन उत्तर प्रदेश पॉवर आफिसर्स एसोसिएशन के हेल्पलाइन नंबर  0522 4063265 पर सेक्टर वार्डन ने किया था। टीम ने पहुंचकर न सिर्फ  महिला को आटा, दाल, चावल,  मसाले, तेल उपलब्ध कराया, काम न मिलने पर जीवन भर  दो  वक्त की रोटी  देने का आश्वासन दिया। 

केस दो-आलमबाग के पूरन नगर में रहने वाली बुजुर्ग राजलक्ष्मी दीक्षित भी दो वक्त की रोटी के लिए संघर्ष कर रही है। स्वयं को आंगनवाड़ी कार्यकत्री बताने वाली राजलक्ष्मी के घर में अन्न का एक दाना नहीं था। एसोसिएशन की हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके दो वक्त की रोटी की मदद मांगी। टीम ने राशन पहुंचाकर मदद की। वहीं सामान्य दिनों में पानी के जार  भरकर प्रतिदिन दो सौ रुपये कमाने वाला संदीप  राय अपनी बहन के साथ अलीगंज में किराये पर रहता है, लेकिन एक सप्ताह से दो वक्त की रोटी के लिए परेशान था। आज फोन पर मदद मांगी तो टीम ने दैनिक जागरण चौराहे स्थित बिजली विभाग के गेस्ट हाउस पर बुलाकर राशन मुहैया कराया। इस पर संदीप ने कहा कि वह इसके बदले मजदूरी करने को तैयार है, लेकिन एसोसिएशन ने कोई मदद नहीं ली। 

उत्तर प्रदेश पावर आफीसर्स एसोसिएशन ने 26वें दिन भी मदद का सिलसिला चालू रखा। हेल्पलाइन नंबर 0522 4063265 पर सुबह दस बजे से लेकर शाम पांच बजे तक मदद मांगने वालों की लंबी कतार होती जा रही है। हालंकि इनमें कई ऐसे लोग हैं, जो सक्षम होने के बाद भी मदद मांग रहे हैं। कार्यवाहक अध्यक्ष अवधेश वर्मा ने बताया कि यह मदद का सिलसिला चलता रहेगा। टीम के महासचिव आरपी केन व अतिरिक्त महासचिव अजय कुमार ने जरूरतमंदों को मास्क व सैनिटाइजर भी बांटा। 

ईंद के मौके पर बांटी सिंवाई व नया कपड़ा

उत्तर प्रदेश आफीसर्स एसोसिएशन ने ईद से पहले जरूरतमंद लोगों को सिंवाई, मेवा, एक किलो  चीनी न सिर्फ वितरित की, बल्कि  पुरुषों को नया  गमछा और महिलाओं को नया दुपट्टा दिया। एसोसएशन ने पुराने लखनऊ व सिंकदराबाग चौराहे पर स्थित  ऐतिहासिक इमारतों व  मुहल्लों में  जाकर सौ परिवारों को ईंद पर सिंवाई वितरित की। एसोसिएशन के कार्यवाहक अध्यक्ष अवधेश ने बताया कि  14 मई तक सिंवाई, मेवा,  चीनी,  गमछा और दुपट्टा वितरित करने का काम चलेगा। करीब पांच सौ परिवारों को यह सामग्री बांटी जाएगी। उन्होंने बताया कि हर साल से यह परंपरा चली आ रही है।

chat bot
आपका साथी