COVID Vaccination in UP: कोरोना टीकाकरण में नया रिकार्ड, एक दिन में लगी 32 लाख से ज्यादा वैक्सीन

COVID Vaccination in UP सोमवार को 32 लाख 35 हजार 400 टीके लगाकर उत्तर प्रदेश ने एक दिन में सर्वाधिक कोरोना टीका लगाने का नया रिकार्ड बनाया है। इसके साथ ही 27 अगस्त के सर्वोच्च टीकाकरण के आंकड़े को भी पार कर लिया।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Tue, 07 Sep 2021 12:00 AM (IST) Updated:Tue, 07 Sep 2021 06:39 AM (IST)
COVID Vaccination in UP: कोरोना टीकाकरण में नया रिकार्ड, एक दिन में लगी 32 लाख से ज्यादा वैक्सीन
कोविड टीकाकरण में उत्तर प्रदेश ने नया कीर्तिमान बनाया है।

लखनऊ, जेएनएन। कोविड टीकाकरण में उत्तर प्रदेश ने नया कीर्तिमान बनाया है। सोमवार को 32 लाख 88 हजार टीके लगाकर प्रदेश ने एक दिन में सर्वाधिक कोरोना टीका लगाने का नया रिकार्ड बनाया है। इसके साथ ही 27 अगस्त के सर्वोच्च टीकाकरण के आंकड़े को भी पार कर लिया। अब टीकाकरण की कुल संख्या आठ करोड़ से अधिक हो चुकी है। देश के किसी एक राज्य में किया गया यह सर्वाधिक टीकाकरण है।

कोरोना वायरस संक्रमण को काबू करने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार का पूरा जोर टीकाकरण पर है। जनता को टीकाकरण के लिए जागरूक किया जा रहा है। जगह-जगह विशेष शिविर लगाए जा रहे हैं। सोमवार के विशेष अभियान में टीकाकरण के लिए 13,479 केंद्र बनाए गए थे। लखनऊ में एक लाख से ज्यादा लोगों ने टीका लगवाया, जबकि 89 हजार से अधिक लोगों के वैक्सीनेशन के साथ सीतापुर दूसरे नंबर पर रहा। रात 12 बजे तक हुई फीडिंग के मुताबिक, प्रदेशभर में 32.88 लाख टीके लगाए जा चुके थे।

उत्तर प्रदेश ने इससे पहले 27 अगस्त को एक दिन में 31.39 लाख टीके लगाकर सर्वाधिक टीकाकरण का रिकार्ड बनाया था। उल्लेखनीय है कि बीते नौ दिनों में प्रदेश के एक करोड़ से अधिक लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। अब तक छह करोड़ 73 लाख प्रदेशवासियों ने पहली डोज ली है। इस तरह आठ करोड़ से अधिक टीकाकरण के साथ यूपी पहले और महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर है, जहां अब तक 6.34 करोड़ वैक्सीन की खुराक दी गई है। यूपी टीकाकरण के साथ ही सर्वाधिक कोरोना जांच करने वाला प्रदेश है।

उत्तर प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर पर बने प्रभावी नियंत्रण के बीच जनजीवन तेजी से सामान्य हो रहा है। आज प्रदेश के 28 जिले कोविड संक्रमण से मुक्त हो गए हैं। अलीगढ़, अमरोहा, अयोध्या, बागपत, बलिया, बांदा, बस्ती, भदोही, बिजनौर, चित्रकूट, देवरिया, फतेहपुर, गाजीपुर, गोंडा, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस, कौशाम्बी, ललितपुर, महोबा, मथुरा, मीरजापुर, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, रामपुर, शामली, सीतापुर, सोनभद्र में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। विगत 24 घंटे में हुई एक लाख 85 हजार 793 सैम्पल की टेस्टिंग में 64 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 10 जनपदों में इकाई अंक में मरीज पाए गए।

वर्तमान में उत्तर प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 227 रह गई है। अब तक सात करोड़ 36 लाख 38 हजार 873 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है। विगत 24 घंटे में हुई टेस्टिंग में 12 नए मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 31 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। प्रदेश में अब तक 16 लाख 86 हजार 369 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।

chat bot
आपका साथी