Lockdown in Lucknow : अफवाहों से बाजारों में उमड़ी खरीदारों की भीड़, तस्‍वीरों में देखें शहर का हाल

सोशल के डिस्टेंसिंग के मानक हुए तार-तार। शहर के प्रमुख बाजारों में मुनाफाखोरों ने की जमकर मनमानी की धन उगाही।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Wed, 08 Apr 2020 04:54 PM (IST) Updated:Thu, 09 Apr 2020 08:24 AM (IST)
Lockdown in Lucknow : अफवाहों से बाजारों में उमड़ी खरीदारों की भीड़, तस्‍वीरों में देखें शहर का हाल
Lockdown in Lucknow : अफवाहों से बाजारों में उमड़ी खरीदारों की भीड़, तस्‍वीरों में देखें शहर का हाल

लखनऊ, जेएनएन। सोशल मीडिया पर चली जिलों को सील करने की अफवाहों से अचानक बाजार गर्म हो उठे। खरीदारों की उमड़ी भीड़ से दुकानदारों ने मनमानी धन उगाही की। शहर के सभी प्रमुख बाजारों में घंटों अफरातफरी का माहौल रहा। सोशल डिस्टेंसिंग के मानक तार-तार हुए। इसे लेकर मंडी, प्रशासन और पुलिस ने कई इलाकों में एनाउसमेंट कराते हुए भीड़ को दुकानों से हटाया। बाजारों में भीड़ नियंत्रित करने के लिए अस्थाई बैरिकेडिंग लगा लोगों को चेतावनी दी गई ।

राशन सब्जी स्टाॅक करने में जुटे लोग

बुधवार को फैली अफवाहों से अचानक शहर के सभी बाजारों में खरीदारों की भीड़ उमड़ पड़ी। पैनिक इस कदर फैला कि रकाबगंज, मशकगंज, नक्खास, नादानमहल रोड, पांडेयगंज, रकाबगंज, यहियागंज, नेहरूक्रास, सुभाष मार्ग, सिटी स्टेशन, ठाकुरगंज, मौलवीगंज, डालीगंज, डंडहिया, सीतापुर रोड, इंदिरानगर, आलमबाग समेत कई प्रमुख बाजारों में लोग हाथों में झोला ले सब्जी, राशन की दुकानों पर जमा होने लगे।  

दवाओं की दुकानों तक में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ायी गईं। लोग राशन और सब्जी और घी तेल का स्टॉक जमा करने में जुट गए। पुलिस के एनाउसमेंट के बाद भी जब असर नहीे पड़ा तो पुलिस ने कई दुकानों को बंद करा मशकगंज आदि क्षेत्रों में ठेले लगा अस्थाई बैरिकेडिंग बना लोगों का आवागमन रोका। उसके बाद हालात नियंत्रण में आए।

मुनाफाखोरों ने डेढ़ से दोगुनी कीमत पर बेचा माल

लोगों की भीड़ देख मुनाफाखोरों ने जमकर लाभ उठाया। सब्जी मंडियों के दुकानदार सबसे आगे रहे। मनमाने दाम पर आलू, प्याज टमाटर जैसी चीजें डेढ़ से दोगुनी कीमत पर बेच डालीं। 

एनाउसमेंट करा लोगों काे किया गया सावधान

रकाबगंज, मशकगंज, डालीगंज समेत कई इलाकाें में अचानक बढी भीड़़ देख पहले एनाउसमेंट शुरू कराया। पैनिक देख लोगों काे समझाने की कोशिश की। असर कम देख फिर पुलिस ने दुकानों से भीड़ हटवाना शुरू किया। दुकान बंद कराई गईं। मंडी सचिव ने बताया कि कई इलाकों में लगातार एनाउसमेंट कराया गया।

पुलिस ने चलाई लाठियां

बढ़ती हुई भीड़ को देखते हुए बाजारों में भारी पुलिस बल तैनात हो गया। डालीगंज, रकाबगंज, अमीनाबाद, वजीरगंज समेत कई इलाकों में लोगों की भारी भीड़ उमड़ आई। इसे कंट्रोल करने के लिए पुलिस ने माइक से एनाउंसमेंट किया। वहीं कई जगह पुलिस ने लाठियां भी फटकारी। पुलिस कई दुकानें भी बंद करवाने में जुट गई।

 

पूरी तरह से नहीं होगा सील 

मुख्य सचिव आरके तिवारी का कहना है कि 15 जिलों को पूरी तरह सील नहीं किया जाएगा। जहां संक्रमित मरीज ज्यादा हैं, उन्हें हॉट स्पॉट के रूप में चिन्हित कर उन्हें सील किया जाएगा। यह पाबंदी फिलहाल 13 अप्रैल तक के लिए की जा रही है। हर दिन समीक्षा होगी। 14 अप्रेल को सम्पूर्ण लॉकडाउन पर फैसला होने के बाद तय होगा कि सील की अवधि बढ़ेगी या नहीं।

सरकार कोई भी अवसर लेना नहीं चाहती। हमने संक्रमितों की संख्या देखने के बाद एहतियातन यह सोचा है। लॉक डाउन में लापरवाही बरतने की रिपोर्ट के बाद ये फैसला लिया गया है। इसी को देखते हुए सरकार ने पास रद किये थे। लोग खाना बांटने के नाम पर सड़कों पर निकल रहे थे। कल रात नोएडा के स्लम एरिया में संदिग्ध पकड़े जाने के बाद सरकार को यह लगा कि मामला बिगड़ने लगा है। हाट स्पाट वाले क्षेत्र के निवासियों को जरूरी सामान होम डिलीवरी से दिया जाएगा।

काकोरी में भी दुकानों पर उमड़ी भीड़  

15 जिलों को सील करने की सूचना पर काकोरी में अफरा तफरी बढ़ गई। कस्बा की बाजार में भीड़ बढ़ गई ।इसके साथ दुकानदारों ने दाम भी बढ़ा दिया। कस्बा की किले का मैदान ,कटरा बाज़ार, काजीगढी, हौदा तालाब पर स्थित जनरल स्टोर में लोगो ने भीड़ लगा दी। वही सब्जी की दुकानों पर भी लोगों की भीड़ बढ़ गई। लोगों ने बताया कि सब्जी की दुकानों पर अच्छा और खराब सब माल बिक गया। आलू के रेट 40 रुपये तक पहुँच गए। बाजार में बड़ी संख्या में लोग पहुँच गए। कस्बा की हर गली में लोग राशन व सब्जी खरीद कर लेते दिखे। लोगों ने अधिक मात्रा में सामग्री खरीदने की होड़ दिखी ।

chat bot
आपका साथी