UP: ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा का निर्देश- हर हाल में खत्म हो ट्रिपिंग, सबस्टेशनों का टेक्निकल आडिट कराएं

उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों से बिजली आपूर्ति में बाधा की शिकायतों को ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने सभी सबस्टेशनों का टेक्निकल आडिट कराने और हर हाल में ट्रिपिंग खत्म कराने का निर्देश विद्युत वितरण कंपनियों (डिस्काम) के अधिकारियों को दिया है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 07:15 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 08:16 AM (IST)
UP: ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा का निर्देश- हर हाल में खत्म हो ट्रिपिंग, सबस्टेशनों का टेक्निकल आडिट कराएं
उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने निर्देश दिया कि हर हाल में ट्रिपिंग खत्म की जाए।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों से बिजली आपूर्ति में बाधा की शिकायतों को ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने सभी सबस्टेशनों का टेक्निकल आडिट कराने और हर हाल में ट्रिपिंग खत्म कराने का निर्देश विद्युत वितरण कंपनियों (डिस्काम) के अधिकारियों को दिया है।

उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने मंगलवार को शक्ति भवन से सभी विद्युत वितरण कंपनियों के कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कई जिलों में अभी भी आपूर्ति में व्यवधान की शिकायतें मिल रही हैं। उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन लिमिटेड के चेयरमैन सभी सबस्टेशनों का टेक्निकल आडिट कराएं। जहां कमी है, उसे दूर करा कर ट्रिपिंग को हर हाल में रोका जाए। उपभोक्ताओं को बेहतर बिजली आपूर्ति होनी चाहिए।

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि यह उपभोक्ता का अधिकार है कि उसे निर्बाध और गुणवत्ता वाली बिजली मिलती रहे। सबस्टेशन की बेहतर निगरानी न होने से बिजली की उपलब्धता होने के बाद भी कई स्थानों पर बिजली आपूर्ति में बाधा हो रही है। सभी डिस्काम के प्रबंधन निदेशकों को निर्देशित किया कि सबस्टेशन और फीडरवार निगरानी करें।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि जहां भी ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि करनी है, उसे तत्काल करवाएं। लापरवाही स्वीकार नहीं की जाएगी। एमडी खुद भी इसकी निगरानी करें। इसके साथ ही उपभोक्ता की आपूर्ति से संबंधित समस्याओं की तय समय पर सुनवाई और निस्तारण पर जोर दिया। कहा कि प्रबंध निदेशक 1912 के काल सेंटरों का निरीक्षण करें। निस्तारित की गई शिकायतों पर उपभोक्ताओं का फीडबैक भी लें। इंटरनेट मीडिया पर आने वाली शिकायतों का भी तुरंत संज्ञान लें और उपभोक्ता से बात कर उसकी समस्या का निस्तारण कराएं।

chat bot
आपका साथी