नौकरी देने के साथ काउंसिलिंग भी करेगा यूपी सेवायोजन विभाग, एक क्लिक पर होगा शंकाओं का समाधान

सेवायोजन कार्यालय में पंजीयन और नवीनीकरण का कार्य सेवायोजन विभाग के वेबपोर्टल पर किया जा रहा है। बेरोजगार योग्यता के अनुरूप क्या करें? जिससे उनका भविष्य संवर सके। ऐसे प्रश्नों का जबाव बेरोजगार किसी से पूछने में संकोच करता है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 01:27 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 05:10 PM (IST)
नौकरी देने के साथ काउंसिलिंग भी करेगा यूपी सेवायोजन विभाग, एक क्लिक पर होगा शंकाओं का समाधान
एनसीएस वेबपोर्टल पर ऑनलाइन नौकरी संग होगी काउंसिलिंग।

लखनऊ, [जितेंद्र उपाध्याय]। बेरोजगारों के पंजीयन और नवीनीकरण करने वाला सेवायोजन विभाग का वेबपोर्टल अब बेरोजगारों का हमसफर बनेगा। एक क्लिक पर बेरोजगारों की शंकाओं का समाधान चुटकियों में कर देगा। इसके माध्यम से सीधे नौकरी के आवेदन करने की न केवल सुविधा मिलेगी, बल्कि प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। नेशनल करियर सर्विस की ओर से इस महीने के अंत तक ऑनलाइन काउंसिलिंग शुरू करने के साथ एक कंपनी की ओर से प्रशिक्षण दिया जाएगा।

सेवायोजन कार्यालय में पंजीयन और नवीनीकरण का कार्य सेवायोजन विभाग के वेबपोर्टल पर किया जा रहा है। बेरोजगार योग्यता के अनुरूप क्या करें? जिससे उनका भविष्य संवर सके। ऐसे प्रश्नों का जबाव बेरोजगार किसी से पूछने में संकोच करता है। कम पढ़े लिखे बेरोजगारों को यह समस्या सबसे ज्यादा होती है। ऐसे बेरोजगारों की काउंसिलिंग वेबपोर्टल पर होगी। बेरोजगार सीधे विशेषज्ञों से सवाल करेगा और पोर्टल के माध्यम से विशेषज्ञ शंकाओं का समाधान करेंगे।

पंजीकृत बेरोजगारों को मिलेगा लाभ

सेवायोजन विभाग ने बेरोजगारों की संख्या का सही आंकलन करने के लिए बेरोजगारों को ऑनलाइन पंजीयन कराने की व्यवस्था और दुरुस्त की है। बेरोजगार वेबसाइट सेवायोजन.यूपी.एनआइसी.कॉम पर ऑनलाइन पंजीयन करा सकते हैं। वेबसाइट में नौकरी के मीनू पर जाकर अपनी शंकाओं का समाधान कर सकेंगे। हालांकि यह सुविधा पंजीकृत बेरोजगारों को ही मिलेगी। इससे राजधानी समेत प्रदेश के पंजीकृत 68 लाख बेरोजगारों को इसका लाभ मिलेगा। प्रदेश में 20 लाख बेरोजगार हैं जिनकी आयु 25 से 40 वर्ष के बीच है। नेशनल करियर सर्विस के जय प्रकाश ने बताया कि उप निदेशक मनोज कुमार के संयोजन में काउंसिलिंग के साथ प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस महीने के अंत से इसकी शुरुआत होगी। इच्छुक स्नातक युवा बांस मंडी चौराहे के पास स्थित रोजगार भवन के प्रथम तल पर बने नेशनल करियर सेंटर कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी