उत्‍तर प्रदेश कोआपरेटिव बैंक की 13 और शाखाएं खुलेंगी, किसानों को पैसों के ल‍िए नहीं पड़ेगा भटकना

उत्तर प्रदेश कोआपरेटिव बैंक लिमिटेड (यूपीसीबी) की 13 और शाखाएं खुलने जा रही हैं वहां से किसान कृषि ऋण आदि आसानी से पा सकेंगे। बैंक के बोर्ड ने आरबीआइ से मंजूरी मिलने के बाद शाखाएं खोलने पर मुहर लगा दिया है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 08:05 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 08:05 PM (IST)
उत्‍तर प्रदेश कोआपरेटिव बैंक की 13 और शाखाएं खुलेंगी, किसानों को पैसों के ल‍िए नहीं पड़ेगा भटकना
बैंकों में सहकारी चीनी मिल व गन्ना समितियों के खाते खुलेंगे।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। अन्नदाता को खेती के कार्य में खाद, बीज, कृषि रक्षा रसायन व कृषि यंत्र पाने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा, उसकी जरूरतें जिला मुख्यालयों पर ही पूरी हो जाएंगी। उत्तर प्रदेश कोआपरेटिव बैंक लिमिटेड (यूपीसीबी) की 13 और शाखाएं खुलने जा रही हैं, वहां से किसान कृषि ऋण आदि आसानी से पा सकेंगे। बैंक के बोर्ड ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) से मंजूरी मिलने के बाद शाखाएं खोलने पर मुहर लगा दिया है। अगले माह से बैंकों का संचालन करने की तैयारी है।

सहकारिता विभाग किसानों को सहूलियत देने के लिए सहकारी बैंकों का संचालन कर रहा है। सूबे के 27 जिलों में उत्तर प्रदेश कोआपरेटिव बैंक लिमिटेड की शाखाएं चल रही हैं। आरबीआइ ने अब प्रदेश के उन जिलों में नई बैंक शाखाएं खोलने की मंजूरी दी है, जहां पहले से बैंक का विस्तार नहीं रहा है, खासकर ऐसे जिले जिनका पिछले कुछ वर्षों में गठन हुआ है। नई बैंक शाखाएं खोले जाने के बाद यूपीसीबी के बैंकों की संख्या बढ़कर 40 हो जाएगी।

यूपीसीबी के प्रबंध निदेशक वरुण कुमार मिश्र ने बताया कि बैंक की नई शाखाओं को खोलने के लिए संबंधित जिलों में स्थान का चयन कर लिया गया है। एक दिसंबर तक हर शाखा सात-सात लोगों का स्टाफ मुहैया करा दिया जाएगा और 15 दिसंबर से बैंक का नियमानुसार संचालन कराने की तैयारी है। उन्होंने बताया कि नई शाखाओं वाले जिलों में सहकारी चीनी मिल, प्राइवेट चीनी मिलों, गन्ना समितियों, किसानों व विभिन्न संस्थानों की वेतनभोगी समितियों के खाते खोले जाएंगे। प्रबंध निदेशक ने कहा कि इन शाखाओं से किसानों को ऋण भी मिल सकेगा। इनमें से अधिकांश में पहले बैंक की शाखाएं नहीं रही हे, इसीलिए विस्तार किया जा रहा है।

इन जिलों में खुलेंगी शाखा : फतेहपुर, कानपुर देहात, औरैया, मथुरा, गौतमबुद्ध नगर, हापुड़, ज्योतिबाफुलेनगर (अमरोहा), अमेठी, आंबेडकरनगर, गोरखपुर, महराजगंज, कन्नौज व संभल।

chat bot
आपका साथी