यूपी में अर्बन स्लम पुनर्विकास योजना से शहरों का होगा सुंदरीकरण, स्लम में रहने वालों को मिलेंगे पक्के मकान

यूपी के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने अर्बन स्लम पुनर्विकास योजना की ड्राफ्ट पालिसी की समीक्षा में कहा कि इस योजना से न केवल शहरों का सुंदरीकरण होगा बल्कि स्लम में रहने वालों को पक्के मकान मिलेंगे। सूडा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्लान तैयार हो रहा है।

Vikas MishraThu, 24 Jun 2021 09:37 AM (IST)
नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने बुधवार को अर्बन स्लम पुनर्विकास योजना की ड्राफ्ट पालिसी की समीक्षा की।

लखनऊ, (जेएनएन)। नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने बुधवार को अर्बन स्लम पुनर्विकास योजना की ड्राफ्ट पालिसी की समीक्षा में कहा कि इस योजना से न केवल शहरों का सुंदरीकरण होगा, बल्कि स्लम में रहने वालों को पक्के मकान मिल जाएंगे। इसके लिए सूडा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्लान तैयार कर रहा है। उन्होंने कहा कि योजना तैयार करते समय लाभार्थियों की विशेष आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर संरचनाओं को डिजाइन किया जाए। इस पालिसी के अंतर्गत किसी भी परियोजना का निर्माण कार्य दो वर्ष के भीतर पूरा किया जाएगा। 

यह ड्राफ्ट पालिसी सूडा के अधिकारियों ने गुजरात व महाराष्ट्र भ्रमण के बाद तैयार की है। बैठक में मंत्री ने ड्राफ्ट पालिसी की समीक्षा में कुछ और जरूरी संशोधन करने के निर्देश दिए। अपर मुख्य सचिव नगर विकास डा.रजनीश दुबे ने कहा कि जल्द से जल्द ड्राफ्ट पालिसी में संशोधन कर अंतिम रूप दिया जाए। बाद में इसका मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष प्रस्तुतिकरण किया जाएगा। अर्बन स्लम पुनर्विकास योजना के तहत शहरी क्षेत्रों में सार्वजनिक भूमि पर स्थित स्लम क्षेत्र की जमीनों को चरणबद्ध तरीके से पुनर्विकसित किया जाएगा। निजी भागीदारी के माध्यम से स्लम पुनर्विकास के सभी पहलुओं का ध्यान रखने के लिए एक व्यापक एवं पारदर्शी नीति बनाई जाएगी। स्लम पुनर्विकास परियोजनाओं के लिए संसाधन के रूप में भूमि का उपयोग करके निजी भागीदारी को आकर्षित किया जाना है। 

इसमें स्लम के लाभार्थियों को 25-30 वर्ग मीटर के पक्के आवास दिए जाएंगे। लाभार्थियों को पेयजल, सीवरेज लाइन और बिजली कनेक्शन जैसी बुनियादी सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी। क्रेच, शाङ्क्षपग सेंटर, सामुदायिक भवन व अस्पताल जैसी मूलभूत सुविधाओं का प्रविधान झुग्गी पुनर्विकास परियोजनाओं में किया जाएगा। इसके अलावा जिन लाभार्थियों का अपना व्यवसाय है, उनको एक दुकान भी दी जाएगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.