यूपीटीईटी के लिए परीक्षा केंद्र भी फाइनल, 28 नवंबर को दो पालियों में 21.65 लाख अभ्यर्थी देंगे एग्जाम

UPTET 2021 उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 के लिए प्रवेश पत्र जारी करने के साथ उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव संजय कुमार उपाध्याय ने परीक्षा केंद्र भी फाइनल कर दिए हैं। दो पालियों में होने वाली परीक्षा के लिए सभी जिलों में 4309 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 11:26 AM (IST) Updated:Sun, 21 Nov 2021 08:07 AM (IST)
यूपीटीईटी के लिए परीक्षा केंद्र भी फाइनल, 28 नवंबर को दो पालियों में 21.65 लाख अभ्यर्थी देंगे एग्जाम
यूपीटीईटी 2021 के लिए प्रवेश पत्र जारी करने के साथ परीक्षा केंद्र भी फाइनल कर दिए गए हैं।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2021 के लिए प्रवेश पत्र जारी करने के साथ उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव संजय कुमार उपाध्याय ने परीक्षा केंद्र भी फाइनल कर दिए हैं। दो पालियों में कराई जाने वाली परीक्षा के लिए प्रदेश के सभी जिलों में कुल 4309 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें कुल 21 लाख 65 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए केंद्रों पर व्यापक प्रबंध किए जा रहे हैं।

यूपीटीईटी 2021 के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। परीक्षार्थी परीक्षा नियामक प्राधिकारी की अधिकृत वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं। यूपीटीईटी नोटिफिकेशन के मुताबिक एडमिट कार्ड 17 नवंबर को जारी होने थे लेकिन कुछ वजहों से इसमें देरी हुई। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्याय की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि प्रवेश पत्र वेबसाइट से ही अपलोड करना है। किसी अन्य माध्यम से प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा।

यूपीटीईटी 2021 में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को परीक्षा प्रवेश पत्र के साथ फोटोयुक्त पहचान पत्र की मूल प्रति लाना होगा। इसके अलावा उन्हें प्रशिक्षण योग्यता का मूल प्रमाण पत्र अथवा किसी भी सेमेस्टर के निर्गत अंक पत्र की मूल प्रति अथवा संबंधित प्रशिक्षण संस्था के प्राचार्य या सक्षम अधिकारी द्वारा इंटरनेट से प्राप्त अंक प्रत्र की प्रमाणित प्रति जरूरी है।

शिक्षक भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा को अनिवार्य कर दिया गया है। पिछले साल कोरोना संक्रमण के कारण यह पात्रता परीक्षा नहीं कराई गई थी, इस कारण इस वर्ष परीक्षार्थियों की संख्या ज्यादा है। परीक्षा 28 नवंबर को कराई जाएगी। परीक्षा केंद्रों के निर्धारण में उन विद्यालयों को वरीयता पर रखा गया है, जहां सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। नकल के लिए बदनाम कालेजों को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है।

इसके अलावा नकल पर अंकुश लगाने के लिए सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट भी तैनात किए जाएंगे। दोनों पालियों की परीक्षा का समय ढाई-ढाई घंटे रहेगा। पहली पाली में प्राथमिक और दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर के अभ्यर्थी शामिल होंगे। प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 12,91,628 और उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 8,73,553 परीक्षार्थियों ने सम्मिलित होने के लिए आनलाइन आवेदन किया है।

chat bot
आपका साथी