UPTET 2021 आवेदन की तारीख एक दिन बढ़ी, NIOS से DElEd प्रशिक्षकों को हाई कोर्ट से राहत के बाद फैसला

UPTET 2021 Last Date उत्तर प्रदेश के प्राइमरी और जूनियर विद्यालयों में सरकारी अध्यापक बनने का सपना देख रहे अभ्यर्थियों के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण जानकारी है। अब उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा-2021 के लिए आनलाइन आवेदन लेने के लिए अंतिम तारीख एक दिन बढ़ाकर 26 अक्टूबर कर दी गई।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 08:10 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 05:43 PM (IST)
UPTET 2021 आवेदन की तारीख एक दिन बढ़ी, NIOS से DElEd प्रशिक्षकों को हाई कोर्ट से राहत के बाद फैसला
यूपीटीईटी 2021 के लिए आनलाइन आवेदन लेने के लिए अंतिम तारीख एक दिन बढ़ाकर 26 अक्टूबर कर दी गई।

प्रयागराज [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश के प्राइमरी और जूनियर विद्यालयों में सरकारी अध्यापक बनने का सपना देख रहे अभ्यर्थियों के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण जानकारी है। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2021 के लिए राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआइओएस) से डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन (डीएलएड) प्रशिक्षितों को आवेदन का मौका नहीं दिया गया था। इसके विरोध में कई अभ्यर्थी हाई कोर्ट चले गए। कोर्ट गए अभ्यर्थियों को राहत मिलने पर उनके आवेदन लेने के विभागीय निर्देश हुए ही थे कि हाई कोर्ट ने एक अन्य याचिका निस्तारित कर एनआइओएस से दूरस्थ शिक्षा विधि से डीएलएड सभी प्रशिक्षितों के आवेदन स्वीकार करने के आदेश दिए। ऐसे में अब आवेदन लेने के लिए अंतिम तारीख एक दिन बढ़ाकर 26 अक्टूबर कर दी गई।

उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी (पीएनपी) सचिव संजय कुमार उपाध्याय ने शिक्षक पात्रता परीक्षा की तारीख 28 नवंबर घोषित कर सात अक्टूबर से आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कराई। आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर निर्धारित की गई। इसमें अवसर न दिए जाने पर एनआइओएस डीएलएड प्रशिक्षित कुछ अभ्यर्थियों ने परीक्षा में सम्मिलित किए जाने की मांग को लेकर इलाहाबाद हाई कोर्ट और लखनऊ खंडपीठ में अलग-अलग याचिकाएं दाखिल कर दीं। अलग-अलग सुनवाई करते हुए तीन याचिकाएं निस्तारित कर कोर्ट ने याचियों के आवेदन स्वीकार करने के आदेश दिए।

इसके बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने शासन को नया प्रस्ताव भेजा, जिस पर शासन ने कोर्ट से राहत पाए याचियों का ही आवेदन स्वीकार करने के निर्देश दिए। इस बीच इलाहाबाद हाई कोर्ट ने एक अन्य याचिका का निस्तारण कर एनआइओएस डीएलएड सभी प्रशिक्षितों को राहत दे दी। आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक थी, इसलिए पीएनपी ने तिथि बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा। शासन ने अंतिम तिथि एक दिन बढ़ाने को मंजूरी दे दी।

सचिव संजय कुमार उपाध्याय ने बताया कि अब 26 अक्टूबर तक आनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इसी के साथ आनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की तिथि एक दिन बढ़ाकर 27 अक्टूबर और आवेदन पूरा कर प्रिंटआउट लेने की तिथि भी एक दिन बढ़ाकर 28 अक्टूबर कर दी गई। इन अभ्यर्थियों का परीक्षाफल कोर्ट के निर्णय के अधीन होगा। 25 अक्टूबर तक जूनियर और उच्च प्राथमिक को मिलाकर करीब 18 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया। परीक्षा निर्धारित तिथि 28 नवंबर को ही होगी।

chat bot
आपका साथी