यूपीटीईटी प्रवेश पत्र जारी, 28 नवंबर को 21 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों की दो पालियों में होगी परीक्षा

UPTET 2021 Admit Card शिक्षक भर्ती के लिए अनिवार्य की गई उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 28 नवंबर को होगी। इसके लिए उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं जिसे अभ्यर्थी शुक्रवार दोपहर बाद से डाउनलोड कर सकेंगे।

Umesh TiwariThu, 18 Nov 2021 08:31 PM (IST)
यूपीटीईटी के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं।

लखनऊ, जेएनएन।  उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड गुरुवार को जारी कर दिए गए हैं। यूपीटीईटी की ओर से इस परीक्षा को लेकर जारी सूचना के अनुसार एडमिट कार्ड वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। शिक्षक भर्ती के लिए अनिवार्य की गई उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 28 नवंबर को होगी। इसके लिए उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी (पीएनपी) की ओर से प्रवेश पत्र वेबसाइट updeled.gov.in पर अपलोड कर दिए गए हैं, जिसे अभ्यर्थी शुक्रवार दोपहर बाद से डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा दो पालियों में कराई जाएगी। इसके लिए कुल 21,62,287 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव संजय कुमार उपाध्याय के मुताबिक यूपीटीईटी 2021 की पहली पाली में सुबह 10:00 से दोपहर 12:30 बजे तक प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी। दूसरी पाली की दोपहर 02:30 से 05:00 बजे की परीक्षा में उच्च प्राथमिक स्तर के अभ्यर्थी शामिल होंगे।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए कुल आवेदन करने वालों में 8,10,201 अभ्यर्थियों ने प्राथमिक और उच्च प्राथमिक दोनों स्तर की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है। इस तरह कुल 13,52,086 आनलाइन आवेदन परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय को मिले। इसके लिए सात अक्टूबर से आनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए। इसमें हाई कोर्ट के आदेश पर राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआइओएस) से डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन (डीएलएड) प्रशिक्षण प्राप्त अभ्यर्थियों के आवेदन औपबंधिक रूप से सम्मिलित किए गए हैं।

उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी के प्रभारी सचिव की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि अभ्यर्थियों को निर्धारित वेबसाइट से ही प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा। इसके अलावा किसी और माध्यम से प्रवेश पत्र निर्गत नहीं किया जाएगा। परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र के साथ आनलाइन आवेदन में अंकित फोटो युक्त पहचान पत्र की मूल प्रति के साथ प्रशिक्षण योग्यता का मूल प्रमाणपत्र या किसी भी सेमेस्टर के अंकपत्र की मूलप्रति अथवा प्रशिक्षण संस्था के प्राचार्य व सक्षम अधिकारी द्वारा प्रमाणित इंटरनेट की प्रति लानी होगी। इसके बिना अभ्यर्थी को केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

इस तरह डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

सबसे पहले आपको updeled.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। यहां एग्जाम सेक्शन या फिर नोटिफिकेशन सेक्शन में आपको UPTET 2021 एडमिट कार्ड पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी, उन्हें भरने के बाद सब्मिट कर दें। इसके बाद आपके सामने एडमिट कार्ड आ जाएगा, उसे डाउनलोड करके प्रिंट निकाल लें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.