UPTET 2021: शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए अब तक 80 हजार का आनलाइन रजिस्ट्रेशन, जानें- कौन से लग रहे डाक्यूमेंट्स

UPTET 2021 उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आनलाइन पंजीकरण सात अक्टूबर से शुरू हो गया है। दूसरे दिन शाम तक 80 हजार से ज्यादा पंजीकरण हुए। पंजीकरण 25 अक्टूबर तक किए जाएंगे। लिखित परीक्षा 28 नवंबर को प्रस्तावित है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 11:31 PM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 11:33 PM (IST)
UPTET 2021: शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए अब तक 80 हजार का आनलाइन रजिस्ट्रेशन, जानें- कौन से लग रहे डाक्यूमेंट्स
यूपी टीईटी के लिए आनलाइन पंजीकरण सात अक्टूबर से शुरू हो गया है।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) के लिए आनलाइन पंजीकरण सात अक्टूबर से शुरू हो गया है। दूसरे दिन शाम तक 80 हजार से ज्यादा पंजीकरण हुए। पंजीकरण 25 अक्टूबर तक किए जाएंगे। लिखित परीक्षा 28 नवंबर को प्रस्तावित है। इस परीक्षा को लेकर परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव विस्तृत कार्यक्रम पहले ही जारी कर चुके हैं। परीक्षा दो पालियों में होगी। परीक्षा का परिणाम 28 दिसंबर को घोषित किया जाना निर्धारित है। इसी के अनुरूप पंजीकरण कराया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक यानी एक से आठ तक के शिक्षक बनने के लिए टीईटी उत्तीर्ण करना अनिवार्य है, वह चाहे प्रदेश सरकार की यूपीटीईटी हो या फिर केंद्र सरकार की सीटीईटी। इसमें बीएड, डीएलएड और बीटीसी आदि पाठ्यक्रम उत्तीर्ण अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं। परीक्षा एक ही दिन में दो पाली में कक्षा एक से पांच और छह से आठ तक कराई जाती है।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 के लिए आवेदन सात अक्टूबर, 2021 से शुरू हो गए हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार डीएलएड यूपी की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर अपना अप्लीकेशन फार्म भर सकते हैं। यूपीटीईटी 2021 आनलाइन फार्म भरते समय उम्मीदवारों को एक वेलिड मोबाइल नंबर, ईमेल आइडी, पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर समेत जरूरी डाक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे।

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स : पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ की स्कैन कापी, हस्ताक्षर की स्कैन की गई कापी, कक्षा 10 की मार्कशीट की स्कैन की गई कापी को आयु प्रमाण के रूप में, कक्षा 12 की मार्कशीट की स्कैन कापी, जाति प्रमाण पत्र / श्रेणी प्रमाण पत्र, फोटो आइडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि। ग्रेजुएशन मार्कशीट की स्कैन की गई कापी, बीएड की मार्कशीट की स्कैन की गई कापी और टीचर ट्रेनिंग या डीईएलईडी सर्टिफिकेट की स्कैन की गई कापी।

शिक्षक पात्रता परीक्षा पैटर्न : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 28 नवंबर को सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक होगी, जबकि उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए उसी दिन को दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। परीक्षा के बाद ओएमआर शीट 30 नवंबर तक ईआरए के कार्यालय पहुंच जाएंगे। पेपर-1 में हिंदी, अंग्रेजी, मैथ्स और पर्यावरण शिक्षा से कुल 150 सवाल 150 अंकों के होंगे। इसी प्रकार पेपर-2 में चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागोजी, लैंग्वेड-I व लैंग्वेज-II 30-30 अंकों के और साइंस और मैथ्स या सोशल साइंस 60 अंकों का होगा। पेपर-2 में भी कुल 150 प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। दोनों पेपर 150-150 मिनट के होंगे।

chat bot
आपका साथी