top menutop menutop menu

UPSC CSE 2019 Result : शिक्षक दंपती की बेटी ने देश में हासिल किया तीसरा स्थान, इनकम टैक्स कमिश्नर से बनींं IAS

UPSC CSE 2019 Result : शिक्षक दंपती की बेटी ने देश में हासिल किया तीसरा स्थान, इनकम टैक्स कमिश्नर से बनींं IAS
Publish Date:Tue, 04 Aug 2020 05:45 PM (IST) Author: Divyansh Rastogi

सुल्तानपुर, जेएनएन। UPSC CSE 2019 Result : होनहार बिरवान के होत चीकने पात... इस कहावत को जिले के दूबेपुर विकास खंड के बघराजपुर गांव की प्रतिभा वर्मा ने सार्थक सिद्ध किया है। अपने नाम के अनुरूप अद्भुत प्रतिभा के दम पर भारतीय सिविल सेवा में पहली बार ही महिला टॉपर के रूप में चयनित होकर उसने जिले का मान बढ़ाया है। बता दें, लोक सेवा आयोग की 2019 की मुख्य परीक्षा का परिणाम मंगलवार को घोषित किया गया है। इस परीक्षा में सुल्तानपुर की प्रतिभा वर्मा ने अपना परचम लहराया है। 

हमेशा से रहीं टॉपर 

प्रतिभा वर्मा शुरुआती शिक्षा से ही होनहार थी। वर्ष 2008 में प्रतिभा ने यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा परिणाम में जिला टॉप कर अपने स्कूल व माता पिता का मान बढ़ाया । प्रतिभा ने हाईस्कूल तक कि पढ़ाई शहर के रामराजी इंटर कॉलेज से की। इसके बाद केएनाईसी से इंटर के बाद वह आईआईटी दिल्ली से स्नातक की पढाई पूरी कर सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी में जुट गयी थी। प्रतिभा ने पहली ही बार में 2019  सिविल सर्विस की परीक्षा पास कर 489 वीं रैंक हासिल की है जहां से वह इनकम टैक्स कमिश्नर बनी है। वर्तमान समय वह दिल्ली में तैनात थी, जहां से छुट्टी लेकर वह आइएएस की तैयारी कर रही थी। प्रतिभा का चयन वर्ष 2019 फारेस्ट सर्विस (आईएफएस) में हुआ था, जहां तेरहवी रैंक थी। सिविल सेवा परीक्षा में वह पूरे देश में तीसरे स्थान पर तथा महिला श्रेणी में देश में पहली रैंक अर्जित किया।

उच्च शिक्षित परिवार में प्रतिभा ने लगाया चार चांद

प्रतिभा की माता ऊषा देवी प्राथमिक विद्यालय बभनगंवा में प्रधानाध्यापिका तथा पिता सुवंश वर्मा विकवाजितपुर आदर्श इंटर कॉलेज में प्रिंसिपल है। बड़ी बहन प्रियंका वर्मा मौलाना आजाद मेडिकल कालेज दिल्ली में चिकित्सक तथा छोटा भाई सुधीर वर्मा एमबीए कर हैदराबाद में नौकरी कर रहा है। सबसे छोटा भाई अभिषेक वर्मा भी बीटेक की पढाई कर रहा है। प्रतिभा के चयनित होने पर  स्कूल से लेकर घर तक शिक्षक दंपती को बधाई देने पहुंच रहे हैं। माता ऊषा वर्मा ने बताया कि हम भाग्यशाली है कि हमे ऐसे होनहार बच्चे मिले है जिनसे गर्व से सिर ऊंचा है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.