UPPSC ने पालीटेक्निक संस्थाओं में भर्ती परीक्षा का पाठ्यक्रम किया जारी, 15 अक्टूबर तक कर सकेंगे डाउनलोड

UPPSC Recruitment 2021 यूपीपीएससी ने उत्तर प्रदेश प्राविधिक शिक्षा (अध्यापन) परीक्षा 2021 के तहत राजकीय पालीटेक्निक संस्थाओं में 1370 पदों की भर्ती निकाली है। इसमें प्रवक्ता प्रधानाचार्य कर्मशाला अधीक्षक व पुस्तकालयाध्यक्ष पद की भर्ती होनी है। सारे पदों के दोनों प्रश्न पत्रों का पाठ्यक्रम जारी किया गया है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 12:05 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 12:06 AM (IST)
UPPSC ने पालीटेक्निक संस्थाओं में भर्ती परीक्षा का पाठ्यक्रम किया जारी, 15 अक्टूबर तक कर सकेंगे डाउनलोड
यूपीपीएससी ने उत्तर प्रदेश प्राविधिक शिक्षा (अध्यापन) परीक्षा 2021 का पाठ्यक्रम जारी कर दिया है।

प्रयागराज [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने उत्तर प्रदेश प्राविधिक शिक्षा (अध्यापन) परीक्षा 2021 का पाठ्यक्रम जारी कर दिया है। आनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थी वेबसाइट से उसे डाउनलोड कर सकते हैं। पाठ्यक्रम डाउनलोड करने की अंतिम तारीख 15 अक्टूबर निर्धारित है। आयोग ने इस भर्ती के तहत राजकीय पालीटेक्निक संस्थाओं में 1370 पदों की भर्ती निकाली है। इसमें प्रवक्ता, प्रधानाचार्य, कर्मशाला अधीक्षक व पुस्तकालयाध्यक्ष पद की भर्ती होनी है। सभी पदों के दोनों प्रश्न पत्रों का पाठ्यक्रम जारी किया गया है। प्रधानाचार्य, प्रवक्ता, कर्मशाला अधीक्षक व पुस्तकालयाध्यक्ष पद पर अभ्यर्थियों को दो-दो प्रश्न पत्र हल करने होंगे। साक्षात्कार भी लिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने प्राविधिक शिक्षा विभाग (डिप्लोमा सेक्टर) के अंतर्गत राजकीय पालीटेक्निक संस्थाओं के लिए प्रधानाचार्य व प्रवक्ता के अलग-अलग वर्गों की भर्ती का विज्ञापन 2017-18 में आयोग ने निकाला था। उस समय पदों की कुल संख्या 1370 निर्धारित थी। आल इंडिया काउंसिल आफ टेक्निकल एजूकेशन की नियमावली में बदलाव होने पर सात सितंबर को भर्ती निरस्त करके 15 सितंबर को नया विज्ञापन जारी किया गया है। इसमें आनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 15 सितंबर है, जबकि 12 अक्टूबर आनलाइन परीक्षा शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तारीख निर्धारित है।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से 15 सितंबर को जारी विज्ञापन में यह स्पष्ट कर दिया गया कि इस बार अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा देनी होगी। नए विज्ञापन में परीक्षा योजना के बारे में भी जानकारी दी गई है। ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने वर्ष 2017-18 के विज्ञापन के तहत सीधी भर्ती के लिए आवेदन किए थे, उन्हें इस बार भर्ती में शामिल होने पर लिखित परीक्षा भी देनी होगी और इसके बाद इंटरव्यू होगा। 

इन पदे पर होगी भर्ती : प्रधानाचार्य के 13, पुस्तकालयाध्यक्ष के 87 तथा कर्मशाला अधीक्षक के 16 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसी प्रकार प्रवक्ता के लिए यांत्रिक अभियंत्रण में 238, विद्युत अभियंत्रण में 213, सिविल अभियंत्रण में 125, इलेक्ट्रानिक अभियंत्रण में 145, केमिकल अभियंत्रण में 47, कंप्यूटर में 132, पेंट टेक्नोलाजी में 11, टेक्सटाइल टेक्नोलाजी में 36, टेक्सटाइल डिजाइन में पांच, टेक्सटाइल (डिजाइन प्रिंटिंग) में आठ, कारपेट टेक्नोलाजी में 12, लेदर टेक्नोलाजी में पांच, प्लास्टिक मोल्ड टेक्नोलाजी में दो, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (इंडस्ट्रियल कंट्रोल विशि.) में एक, डेरी इंजीनियरिंग में सात, आर्कीटेक्चर में एक, आटो अभियंत्रण में पांच, टेक्सटाइल केमिस्ट्री में तीन, टेक्सटाइल इंजीनियरिंग में छह, फार्मेसी में 25, इंस्ट्रूमेंटेशन में पांच, इंटीरियर डिजाइन एंड डेकोरेशन में तीन, फुटवियर में दो, केमिकल रबर एंड प्लास्टिक में एक, गणित में 60, भौतिकी में 57, रसायन में 48 और अंग्रेजी विषय में 50 पदों पर भर्ती की जाएगी।

chat bot
आपका साथी