UPHESC Recruitment 2021: सिर्फ यूपी के अभ्यर्थियों को मिलेगा असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती में आरक्षण लाभ

UPHESC Recruitment 2021 उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने विज्ञापन संख्या-50 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर की 2003 पद की भर्ती निकाली है। उक्त भर्ती का विस्तृत कार्यक्रम जारी किया गया है। पूर्व की भर्तियों के मद्देनजर इसमें कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 05:17 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 07:19 AM (IST)
UPHESC Recruitment 2021: सिर्फ यूपी के अभ्यर्थियों को मिलेगा असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती में आरक्षण लाभ
उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती का विस्तृत कार्यक्रम जारी किया है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने विज्ञापन संख्या-50 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर की 2003 पद की भर्ती निकाली है। उक्त भर्ती का विस्तृत कार्यक्रम जारी किया गया है। पूर्व की भर्तियों के मद्देनजर इसमें कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। भर्ती में ओबीसी, एससी, एसटी व ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर) आरक्षण का लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश के अभ्यर्थियों को मिलेगा। अन्य प्रदेश में रहने वाले अभ्यर्थियों को आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा।

उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने राज्य के विभिन्न कॉलेजों में अलग-अलग विभागों में सहायक प्रोफेसर पदों की भर्ती निकाली हैं. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पूर्व की भर्तियों के मद्देनजर इसमें कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। इसी के तहत भर्ती में स्नातक में द्वितीय श्रेणी पास होने की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है। अब संबंधित विषय में परास्नातक 55 प्रतिशत अंक में पास के साथ नेट या पीएचडी करना अनिवार्य किया गया है।

उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने उक्त भर्ती में एशियन कल्चर व विमेन स्टडी जैसे कई नए विषय शामिल किए गए हैं। इस भर्ती में अभ्यर्थियों के आवेदन करने की अंतिम तारीख के तहत आयुसीमा 62 वर्ष निर्धारित की गई है।

यह है खास जानकारी

26 मार्च परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन व ऑनलाइन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख। 27 मार्च ऑनलाइन फार्म सबमिट करने की अंतिम तारीख। एग्जाम की तारीख 26 मई है।

जारी किया गया हेल्पलाइन नंबर : अभ्यर्थियों को की सहूलियत के लिए उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। आनलाइन आवेदन करने में किसी प्रकार की दिक्कत होने पर अभ्यर्थी हेल्पलाइन नंबर : 011-28525593 व 011-79687368 पर संपर्क कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी