यूपीएचईएससी असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा 2021 के एडमिट कार्ड जारी, यहां चेक करें डाउनलोड लिंक

UPHESC Assistant Professor Admit Card उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) डिग्री कालेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर पद भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए केंद्रों का निर्धारण पूरा कर लिया है। अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 08:32 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 08:43 PM (IST)
यूपीएचईएससी असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा 2021 के एडमिट कार्ड जारी, यहां चेक करें डाउनलोड लिंक
यूपीएचईएससी असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा 2021 के एडमिट कार्ड जारी।

प्रयागराज [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (यूपीएचईएससी) ने अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) डिग्री कालेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर पद भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए केंद्रों का निर्धारण पूरा कर लिया है। विज्ञापन संख्या 50 के तहत होने वाली यह भर्ती परीक्षा प्रयागराज में 32 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है। आयोग की वेबसाइट www.uphesconline.org से प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा।

पारदर्शिता व नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए जिन कालेजों में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं उन्हीं कालेजों व विद्यालयों को केंद्र बनाया गया है। इसके जरिए हर अभ्यर्थी की गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जाएगी। उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने विज्ञापन संख्या 50 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर के 47 विषयों में 2003 पदों की भर्ती निकाली है। लिखित परीक्षा 30 अक्टूबर, 13 व 28 नवंबर को दो पालियों में प्रस्तावित है। इसमें करीब 95 हजार अभ्यर्थियों को शामिल होना है।

आयोग की सचिव डा. वंदना त्रिपाठी ने बताया कि परीक्षा प्रतिदिन दो पालियों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा को नकलविहीन बनाने के लिए विशेष तैयारी की गई है। पारदर्शिता व नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए जिन कालेजों में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं उन्हीं कालेजों व विद्यालयों को केंद्र बनाया गया है। इसके जरिए हर अभ्यर्थी की गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जाएगी।

असिस्टेंट प्रोफेसर पद भर्ती की लिखित परीक्षा दो पालियों में प्रस्तावित है। प्रत्येक दिन पहली व दूसरी पाली में औसतन 18-18 हजार यानि एक दिन में 36 हजार अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। 30 अक्तूबर को 9 से 11 बजे की पहली पाली में बीएड, रसायन विज्ञान, जियोलाजी, कृषि प्रसार, कृषि अर्थशास्त्र, कृषि सांख्यिकी, एनिमल हसबैंड्री, वनस्पति विज्ञान, शारीरिक शिक्षा जबकि 2 से 4 बजे की दूसरी पाली में कामर्स, कृषि रसायन, कृषि अभियांत्रिकी, कृषि वनस्पति, ज्योग्राफी, संस्कृत, महिला अध्ययन, एंथ्रोपोलाजी की परीक्षा होगी।

chat bot
आपका साथी