दिव्यांग क्रिकेट को निखारेगा यूपीसीए, स्पेशल खिलाडिय़ों को लेगा गोद Lucknow news

वीनू मांकड ट्रॉफी की अंडर-19 यूपी टीम को दस लाख रुपये पुरस्कार देने की घोषणा।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Tue, 12 Nov 2019 08:15 AM (IST) Updated:Tue, 12 Nov 2019 10:57 AM (IST)
दिव्यांग क्रिकेट को निखारेगा यूपीसीए, स्पेशल खिलाडिय़ों को लेगा गोद Lucknow news
दिव्यांग क्रिकेट को निखारेगा यूपीसीए, स्पेशल खिलाडिय़ों को लेगा गोद Lucknow news

लखनऊ, जेएनएन। महिलाओं के बाद अब दिव्यांग खिलाडिय़ों के अ'छे दिन आने वाले हैैं। स्पेशल क्रिकेट को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) मदद देगा। देशभर के सभी श्रेणियों के दिव्यांगों का क्रिकेट बीसीसीआइ कराएगा। इसको लेकर उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन की अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में सोमवार को बैठक हुई। बैठक में तय किया गया कि राज्य में दिव्यांग क्रिकेट को गोद लिया जाएगा। यूपीसीए के इस निर्णय से स्पेशल खिलाडिय़ों को निखरने का मौका मिलेगा।

यूपीसीए ने वीनू मांकड ट्रॉफी की विजेता उत्तर प्रदेश की अंडर-19 टीम को 10 लाख रुपये का नगद पुरस्कार देने की घोषणा की। तय किया गया कि उप्र की जो भी टीम बीसीसीआइ की किसी भी प्रतियोगिता की चैंपियन बनेगी उसे नगद पुरस्कार दिया जाएगा। अगले सत्र से महिलाओं की चैलेंजर ट्रॉफी का भी आयोजन किया जाएगा।

यूपीसीए के उपाध्यक्ष प्रदीप गुप्ता की अध्यक्षता में हुई बैठक में फैसला लिया गया कि शारीरिक रूप से अक्षम, दृष्टिहीन, दृष्टिबाधित और मूकबधिर खिलाडिय़ों का क्रिकेट भी यूपीसीए कराएगा। यूपीसीए के मुताबिक ऐसा बीसीसीआइ के निर्देश पर किया गया। इस संबंध में जल्द ही एक कमेटी का गठन किया जाएगा। बैठक में गाजियाबाद के क्रिकेट स्टेडियम की समस्याओं पर भी चर्चा हुई। बैठक में उपाध्यक्ष प्रदीप गुप्ता के अलावा राजीव शुक्ला, युद्धवीर सिंह, एमएम मिश्रा, ताहिर हसन, रियाज अली और शोएब अहमद सहित कई लोग मौजूद थे।

लखनऊ की शिल्पी व आयुषी यूपी की अंडर-23 महिला टीम में

लखनऊ की उभरती क्रिकेटर शिल्पी यादव और आयुषी श्रीवास्तव को यूपी की अंडर-23 महिला क्रिकेट टीम में शामिल किया गया है। सोमवार को उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) द्वारा घोषित टीम की कमान राशि कनौजिया को सौंपी गई है। जबकि एकता सिंह को उपकप्तान बनाया गया है। प्रदेश की चयनित टीम बेंगलुरू में 13 नवंबर से होने वाली अंडर-23 महिला टी-20 ट्रॉफी के मुकाबलों में हिस्सा लेगी।

यूपी टीम: राशि कनौजिया (कप्तान), एकता सिंह (उपकप्तान), अंजली सिंह, श्वेता वर्मा (विकेटकीपर, मुस्कान मलिक, शिल्पी यादव, शोभा देवी, अनुरानी प्रजापति, काजम टमटा, नीतू गौड़, आयुषी श्रीवास्तव, प्रीति गिहार, रेखा, आरजू सिंह, अंशू तिवारी, हुमायरा रईस, शिप्रा गिरि।

कोच: पारुल चैधरी, मैनेजर: दीपाली शर्मा। 

chat bot
आपका साथी