UP Weather Update: काले बादलों ने आसमान में डेरा जमाया, लखनऊ में तेज हवा संग बूदांबांदी

UP Weather Update मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन प्रदेश में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 05:05 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 01:13 AM (IST)
UP Weather Update: काले बादलों ने आसमान में डेरा जमाया, लखनऊ में तेज हवा संग बूदांबांदी
UP Weather Update: काले बादलों ने आसमान में डेरा जमाया, लखनऊ में तेज हवा संग बूदांबांदी

लखनऊ, जेएनएन। UP Weather Update: मानसून की ट्रफ लाइन प्रदेश से होकर गुजर रही है जिसके चलते कई दिनों की सुस्ती के बाद मानसून एक बार फिर सक्रिय हुआ है। उत्तर प्रदेश में मौसम ने अचानक करवट ली है। बुधवार को ठंडी हवाओं के साथ काले बादलों ने आसमान में डेरा जमा लिया। कहीं बारिश तो कहीं बदली छाई रही। राजधानी लखनऊ में बूदांबांदी बनी रही। वहीं, मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिन प्रदेश में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। बादलों की आवाजाही के साथ बारिश के आसार बने रहेंगे। वहीं, प्रदेश में खासकर पूर्वी उत्तर प्रदेश में अच्छी बारिश की संभावना है।

बता दें, बीती रात यानी मंगलवार को राजधानी में बूंदाबांदी के बाद तेज बारिश हुई। कई दिनों से लोग उमस भरी गर्मी से परेशान थे लेकिन मंगलवार को अचानक हुए बदलाव के बाद मौसम अच्छा हो गया। अधिकतम तापमान 35. 4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। 

 

दरअसल, इधर कई दिनों से अच्छी बारिश नहीं हुई थी। पूर्वी उत्तर प्रदेश को छोड़ प्रदेश के अन्य जगहों पर सामान्य से कम बारिश हुई है। सावन में भी मेघ नहीं बरसे। यही वजह है कि लोग कई दिनों से बारिश की बाट जोह रहे थे। कृष्ण जन्माष्टमी के चलते उम्मीद थी कि बारिश अवश्य होगी। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिन प्रदेश में बारिश का सिलसिला बना रहेगा।

बलरामपुर में मौसम बदला, घिरे बादल 

बलरामपुर कार्यालय के अनुसार बीते चार दिनों से हो रही उमस भरी गर्मी के बीच मंगलवार की रात मौसम ने अचानक करवट ले ली। रात करीब 12 बजे जोरदार बारिश शुरू हो गई। बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया। जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। बारिश से किसानों के चेहरे खुशी से खिल उठे हैं। वहीं सदर ब्लॉक के ढोढरी गांव में राप्ती नदी तेजी से कटान कर रही है। सैकड़ों बीघे कृषि योग्य जमीन नदी की धारा में बह गई है। हरैया सतघरवा क्षेत्र में पहाड़ी नाला धोबीनिया तबाही मचा रहा है। नाला सहतीपुरवा, गोड़टूटवा गांव के पास कटान कर रहा है। कटान रोकने के लिए किए जा रहे इंतजाम पानी में बह जा रहे हैं। प्राथमिक विद्यालय कल्याणपुर को बचाने के लिए बंबू कैरेट व मिट्टी भरी बोरी लगाने का कार्य एक सप्ताह से चल रहा है, लेकिन स्कूल का आधा भवन नदी की धारा में बह गया।

गोंडा में झमाझम बारिश 

रात में तेज हवा संग झमाझम बारिश हुई। बारिश ने जहां गर्मी से राहत दिलाई, वहीं धान व गन्ना की फसलों के लिए मुफीद है। इस दौरान नवाबगंज थाना क्षेत्र मिट्टी की दीवार ढह जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई, वहीं कुछ जगहों पर पेड़ की डालें भी टूटकर गिर गईं। हालांकि दिनभर बारिश नहीं हुई। इस बीच घाघरा नदी का जलस्तर बढ़ा है। नदी खतरे के निशान से 90 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है। जल स्तर बढ़ने से माझा क्षेत्र के गांवों में भी पानी भर गया है।

chat bot
आपका साथी