UP Weather Forecast: यूपी में दो से तीन दिन रहेगी कड़ाके की ठंडी, इन जिलों में कोहरे का अलर्ट

UP Weather Forecast: प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश के आसार हैं, जबकि लखनऊ में छाई रह सकती है बदली।

UP Weather Forecast प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश के आसार हैं जबकि लखनऊ में छाई रह सकती है बदली। गुरुवार को रहेगा ठंड के साथ कोहरा का कहर। उत्तरी पश्चिमी हवाएं मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ा रही है।

Publish Date:Thu, 28 Jan 2021 06:00 AM (IST) Author: Divyansh Rastogi

लखनऊ, जेएनएन। UP Weather Forecast: उत्‍तर प्रदेश में ठंड कहर बरपा रही है। मौसम विभाग की माने तो अब दो से तीन दिन कोहरे और सर्द हवाओं के चलते ठंड के तेवर कड़े ही रहेंगे। मौसम विभाग ने यूपी के जिलों में अलर्ट जारी किया है। पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है और वहां से आने वाली उत्तरी पश्चिमी हवाएं मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ा रही है।

कानपुर स्थित चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के मुताबिक, वातावरण में नमी का स्तर बढ़ा है, जिससे सर्दी कम नहीं हो रही है। अब आगे धूप का असर बढ़ेगा। प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश के आसार हैं, जबकि शहर में बदली छाई रह सकती है। मौसम केंद्र लखनऊ के निदेशक जेपी गुप्ता बताते हैं कि पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है और वहां से आने वाली उत्तरी पश्चिमी हवाएं मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ा रही है। उधर, कोहरा भी कहर बरपा रहा है। उन्होंने कहा कि अगले दो-तीन दिन ठंड के तेवर यूं ही रहेंगे। कोहरे के बाद धूप निकलने पर ही लोगों को ठंड से कुछ राहत महसूस हो सकेगी। 

बीते मंगलवार को दिन में देर से सही धूप निकलने से लोगों को राहत मिली थी, लेकिन बुधवार को एक बार फिर मौसम के मिजाज बिगड़ गए दो बजे के बाद सूरज नजर आया, लेकिन उससे भी राहत नहीं मिली। मंगलवार को सुबह घना कोहरा था लेकिन 11 बजे के बाद निकली धूप ने ठंड के अहसास को काफी हद तक कम कर दिया था, लेकिन बुधवार को दोपहर दो बजे तक कोहरा नहीं छटा, जिसके चलते धूप नहीं निकली। दोपहर बाद धूप निकली, लेकिन उसमें तेजी नहीं थी। नतीजा यह हुआ तापमान मंगलवार के मुकाबले एक डिग्री नीचे लुढ़क गया। 

 

तापमान में उतार-चढ़ाव जारी: बुधवार को लखनऊ में अधिकतम तापमान 16.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। लखीमपुर खीरी में सामान्य से 7.5 डिग्री कम 15.2 डिग्री सेल्सियस, बलिया में 7.8 डिग्री कम 15 डिग्री सेल्सियस, प्रयागराज में 7.4 डिग्री कम 17.3 डिग्री सेल्सियस, बांदा में 7.2 डिग्री सेल्सियस कम 17.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुलतानपुर में भी अधिकतम तापमान 16.2 डिग्री, बरेली में 15 डिग्री, मुरादाबाद में 14.2 डिग्री, शाहजहांपुर में 13.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। साफ है कि प्रदेश के अधिकतर जिले कड़ाके की ठंड व कोहरे की चपेट में है।  

यहां पड़ेगा कोहरा: गुरुवार को लखनऊ, शामली, मुजफ्फरनगर मेरठ, बुलंदशहर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, जालौन, हमीरपुर, झांसी, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बदायूं, लखीमपुर खीरी, बहराइच, हरदोई, सीतापुर, महाराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, बलिया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, जौनपुर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर वाराणसी व इनसे जुड़े इलाकों में कड़ाके की ठंड के साथ कोहरा पडऩे की बात कही है।  

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.