नेकी कर‍िए और रुपये भी पाइए, मिलेगा पांच हजार से एक लाख का पुरस्कार; परिवहन व‍िभाग के प्रस्‍ताव को केंद्र की मंजूरी

सड़क हादसों में घायल को गोल्डेन ऑवर (कीमती प्रथम घंटा) में समय से मदद मिल सके और उसका इलाज हो सके। ऐसे कीमती समय में मदद करने वालों को प्रोत्साहित करने के लिए इस पुरस्कार की घोषणा की गई है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 09:03 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 07:07 AM (IST)
नेकी कर‍िए और रुपये भी पाइए, मिलेगा पांच हजार से एक लाख का पुरस्कार; परिवहन व‍िभाग के प्रस्‍ताव को केंद्र की मंजूरी
यूपी में घायलों की मदद करने वाले नेक आदमी होंगे प्रोत्साहित।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। सड़क दुर्घटनाओं में घायलों की मदद करने वाले ‘नेक आदमी’ (गुड सेमेरिटन ) को अब प्रोत्साहित किया जाएगा। प्रोत्साहन राशि के तौर पर उन्हें पांच हजार से लेकर एक लाख रुपये तक का पुरस्कार मिलेगा। परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसे विभाग की ओर से प्रस्तावित किया गया था। अब इसे केंद्र सरकार की भी मंजूरी मिल गई है। प्रोत्साहन योजना 15 अक्तूबर 2021 से 31 मार्च 2026 तक के लिए पूरे सूबे में लागू कर दी गई है।

सड़क हादसों में घायल को गोल्डेन ऑवर (कीमती प्रथम घंटा) में समय से मदद मिल सके और उसका इलाज हो सके। ऐसे कीमती समय में मदद करने वालों को प्रोत्साहित करने के लिए इस पुरस्कार की घोषणा की गई है। मंशा है कि गंभीर रूप से घायल को नेक आदमी सही समय पर नजदीक के चिकित्सालय में पहुंचा सके और उसका त्वरित रूप से इलाज शुरू हो और इसकी सूचना पास के थाने को दें जिससे घायल के परिवारीजनों को जानकारी मिल सके।

हर साल मिलेगा 10 'नेक आदमी' को एक-एक लाख पुरस्कार :  गुड सेमेरिटन यानी अच्छे नागरिक योजना में संबंधित व्यक्ति को पहले पांच हजार रुपये की राशि दी जायेगी। उसके बाद राष्ट्रीय स्तर पर चयनित उन टॉप-10 नेक व्यक्तियों को एक-एक लाख रुपये की राशि दी जायेगी जिन्होंने कठिन हालातों में घायल व्यक्ति की मदद की।

chat bot
आपका साथी