UP: राजकीय डिग्री कॉलेजों को जल्द मिलेंगे नए प्रवक्ता, जंतु विज्ञान के अभ्यर्थियों का 5 जुलाई से इंटरव्यू

उत्तर प्रदेश के राजकीय डिग्री कॉलेजों को प्रवक्ताओं की नई खेप जल्द मिलेगी। इसके लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग और उत्तर प्रदेश उच्च शिक्षा निदेशालय में जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं। शासन का निर्देश है कि हर चयनित को बिना किसी दिक्कत शीघ्र नियुक्ति मिले।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 08:16 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 08:17 PM (IST)
UP: राजकीय डिग्री कॉलेजों को जल्द मिलेंगे नए प्रवक्ता, जंतु विज्ञान के अभ्यर्थियों का 5 जुलाई से इंटरव्यू
उत्तर प्रदेश के राजकीय डिग्री कॉलेजों को प्रवक्ताओं की नई खेप जल्द मिलेगी।

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज : उत्तर प्रदेश के राजकीय डिग्री कॉलेजों को प्रवक्ताओं की नई खेप जल्द मिलेगी। इसके लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग और उत्तर प्रदेश उच्च शिक्षा निदेशालय में जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं। निदेशालय प्रवक्ताओं की द्वितीय चरण की काउंसिलिंग का कार्यक्रम एक-दो दिन में जारी कर देगा। वहीं, प्रथम चरण में चयनित अभ्यर्थियों को जल्द नियुक्ति दिलाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया गया है। शासन का निर्देश है कि हर चयनित को बिना किसी दिक्कत शीघ्र नियुक्ति मिले। उसी के अनुरूप कार्रवाई करते हुए निदेशालय ने चयनितों को एक माह के अंदर नियुक्ति दिलाने का निर्देश जारी किया है।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सीधी भर्ती के तहत वर्ष 2017 में राजकीय डिग्री कॉलेजों में विभिन्न विषयों में प्रवक्ताओं के 712 पदों के लिए आवेदन लिया था। नवंबर, 2019 में लिखित परीक्षा कराकर सितंबर, 2020 में 662 पदों का रिजल्ट जारी हुआ। आयोग ने निदेशालय को 507 चयनितों की काउंसिलिंग कराने की संस्तुति भेजी थी। प्रथम चरण में 211 चयनितों की काउंसिलिंग करायी गई है। अब उसी की द्वितीय चरण की काउंसिलिंग की तैयारी चल रही है।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग राजकीय महाविद्यालयों में प्रवक्ता पद से संबंधित स्क्रीनिंग परीक्षा 2017 के आधार पर प्रवक्ता जंतु विज्ञान का साक्षात्कार पांच, छह, सात व आठ जुलाई को कराएगा। साक्षात्कार पूरा होने के सप्ताहभर के अंदर परिणाम जारी करके निदेशालय को काउंसिलिंग के लिए ब्योरा भेजा जाएगा। निदेशालय को इसकी काउंसिलिंग अगस्त तक पूरी करानी होगी।

सात को होगा साक्षात्कार  : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पर्यावरण निदेशालय के अंतर्गत सहायक निदेशक सिविल इंजीनियरिंग के एक पद के लिए साक्षात्कार का कार्यक्रम जारी कर दिया है। अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए सात जुलाई को बुलाया गया है। साक्षात्कार से संबंधित ब्योरा आयोग की वेबसाइट पर जारी किया गया है।

chat bot
आपका साथी