यूपी के विशेष उत्पादों को मिलेगा अंतरराष्ट्रीय मंच, ब्रिटिश काउंसिल के समारोहों में प्रदर्शित करने पर बनी सहमति

योगी सरकार की एक जिला एक उत्पाद योजना से प्रोत्साहन पाकर प्रदेश का निर्यात बढ़़ाने वाले विशेष उत्पादों को बड़ा अंतरराष्ट्रीय मंच मिलने जा रहा है। ब्रिटिश काउंसिल के साथ सहमति बनी कि उसके उपक्रम क्राफ्ट काउंसिल के पचास वर्ष पूरे होने पर वहां यूपी के विशेष उत्पाद प्रदर्शित होंगे।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 02:28 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 02:28 PM (IST)
यूपी के विशेष उत्पादों को मिलेगा अंतरराष्ट्रीय मंच, ब्रिटिश काउंसिल के समारोहों में प्रदर्शित करने पर बनी सहमति
पिछले दिनों ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस से मुख्यमंत्री योगी की मुलाकात में विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई थी।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। योगी सरकार की एक जिला एक उत्पाद योजना से प्रोत्साहन पाकर प्रदेश का निर्यात बढ़़ाने वाले विशेष उत्पादों को बड़ा अंतरराष्ट्रीय मंच मिलने जा रहा है। ब्रिटिश काउंसिल के साथ सहमति बनी है कि उसके उपक्रम क्राफ्ट काउंसिल के पचास वर्ष पूरे होने पर ब्रिटेन में जो कार्यक्रम होंगे, उनमें ओडीओपी के स्टाल लगाकर यूपी के विशेष उत्पाद भी प्रदर्शित किए जाएंगे। पिछले दिनों लखनऊ आए ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मुलाकात में विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई थी। इसी क्रम में सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) विभाग के अपर मुख्य सचिव डा. नवनीत सहगल ने ब्रिटिश काउंसिल के प्रतिनिधियों के साथ गुरुवार को आनलाइन बैठक की।

इसमें एमएसएमई एवं निर्यात प्रोत्साहन विभाग और ब्रिटिश काउंसिल के बीच सहयोग की संभावनाएं तलाशने पर विचार-विमर्श हुआ। सहगल ने उन्हें एक जिला, एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना के उद्देश्यों के बारे में जानकारी दी। बताया कि लगभग 56,000 से अधिक ओडीओपी कारीगरों को प्रशिक्षित किया गया। लगभग 41,000 कारीगरों को उन्नत टूलकिट दी गई। साथ ही 500 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं को ओडीओपी मार्जिन मनी स्कीम के माध्यम से ऋण दिलाया गया। इसके अलावा अन्य सरकारी योजनाओं के जरिये भी ओडीओपी इकाइयों को ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। 20,000 से अधिक उत्पादों को आनलाइन सेल्स प्लेटफार्म से जोड़ा गया है।

ब्रिटिश काउंसिल के प्रतिनिधियोंं ने ओडीओपी योजना को सराहा और प्रदेश सरकार के साथ काम करने की इच्छा जताई। ओडीओपी कारीगरों को अपना सामान आनलाइन बेचने के लिए डिजिटल टूलकिट उपलब्ध कराने और उसके प्रयोग का प्रशिक्षण देने का प्रस्ताव दिया। ब्रिटेन में होने वाले प्रचार-शिल्प कार्यक्रमों में इन उत्पादों को प्रमुख स्थान देने पर भी सहमति बनी। साथ ही ब्रिटिश काउंसिल के उपक्रम क्राफ्ट काउंसिल के 50 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में अगले वर्ष होने वाले कार्यक्रमों में ओडीओपी उत्पादों को प्रदर्शित करने का भी निर्णय लिया गया। बैठक में आट््र्स ब्रिटिश काउंसिल इंडिया के निदेशक जोनाथन कैंडी, डायरेक्टर नार्थ इंडिया ब्रिटिश काउंसिल राशि जैन और नार्थ इंडिया ब्रिटिश काउंसिल की हेड आफ आट््र्स देविका पूरनदारे शामिल हुईं।

chat bot
आपका साथी