कोविड वैक्सीनेशन में यूपी ने बनाया नया कीर्तिमान, 10 करोड़ लोगों को लगाई टीके की पहली डोज

यूपी ने 10 करोड़ से अधिक लोगों को टीके की पहली डोज लगाकर रिकार्ड बनाया है। यह पहला राज्य है जिसने इतनी अधिक संख्या में वैक्सीन की पहली डोज लगाई है। वहीं 3.57 करोड़ लोगों ने वैक्सीन की दोनों डोज लगवाई है। टीकाकरण अभियान में यूपी शुरू से अव्वल है।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Thu, 11 Nov 2021 06:30 AM (IST) Updated:Thu, 11 Nov 2021 07:04 AM (IST)
कोविड वैक्सीनेशन में यूपी ने बनाया नया कीर्तिमान, 10 करोड़ लोगों को लगाई टीके की पहली डोज
देश में सर्वाधिक 13.60 करोड़ टीके अब तक उप्र में लगाए गए हैं।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। यूपी ने 10 करोड़ से अधिक लोगों को टीके की पहली डोज लगाकर रिकार्ड बनाया है। यह पहला राज्य है, जिसने इतनी अधिक संख्या में वैक्सीन की पहली डोज लगाई है। वहीं, 3.57 करोड़ लोगों ने वैक्सीन की दोनों डोज लगवाई है। कोरोना से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में यूपी शुरुआत से ही अव्वल चल रहा है। देश में सर्वाधिक 13.60 करोड़ टीके अब तक उप्र में लगाए गए हैं। वहीं महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर और पश्चिम बंगाल तीसरे पायदान पर है। 

उप्र में कुल 14.74 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है। अब तक 4.71 करोड़ लोग ऐसे हैं, जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई है। इन सभी लोगों को टीके की कम से कम एक डोज हर हाल में इस महीने के अंत तक लगाए जाने की तैयारी की जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि अब हर दिन 25 लाख से 30 लाख तक टीके लगाए जाएं, ताकि लक्ष्य को जल्द से जल्द पूरा किया जा सके। राज्य टीकाकरण अधिकारी डा. अजय घई ने बताया कि अब वैक्सीन की पहली डोज लगवाने के लिए भी स्लाट बुक करवाने की जरूरत नहीं है।

वहीं हर जिले में कम से कम एक टीकाकरण केंद्र पर सुबह आठ बजे से रात 10 बजे तक वैक्सीन लगाने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह कोरोना से बचाव के लिए टीका जरूर लगवाएं। टीके की पर्याप्त उपलब्धता है और लोगों को आसानी से वैक्सीन लगाई जा रही है। वैक्सीन लगाने के मामले में देश में महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर है। यहां अब तक 6.82 करोड़ लोगों ने टीके की पहली और 3.23 करोड़ लोगों ने दोनों डोज लगवाई है। यानी कुल 10.06 करोड़ टीके अब तक लगाए जा चुके हैं। उधर पश्चिम बंगाल तीसरे नंबर पर है। यहां पर 5.93 करोड़ लोगों को टीके की पहली और 2.35 करोड़ लोगों को दोनों डोज लगाई जा चुकी है। यानी कुल 8.29 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं।

chat bot
आपका साथी