यूपी में कक्षा एक से आठ तक के बच्चों की यूनिफार्म खरीदने को अभिभावकों के बैंक खाते में जल्द भेजे जाएंगे 1100 रुपये

यूपी के अशासकीय सहायताप्राप्त प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले हर बच्चे के अभिभावक के बैंक खाते में जल्द ही 1100 रुपये भेजे जाएंगे। कक्षा एक से आठ तक के 1.6 करोड़ से अधिक बच्चों को यूनिफार्म स्वेटर जूता-मोजा और स्कूल बैग खरीदने के लिए रकम भेजी जाएगी।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 09:34 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 09:34 AM (IST)
यूपी में कक्षा एक से आठ तक के बच्चों की यूनिफार्म खरीदने को अभिभावकों के बैंक खाते में जल्द भेजे जाएंगे 1100 रुपये
यूपी में बच्चों की यूनिफार्म और बैग खरीदने के लिए अभिभावकों के बैंक खाते में जल्द भेजे 1100 रुपये जाएंगे।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश के परिषदीय और अशासकीय सहायताप्राप्त प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले हर बच्चे के अभिभावक के बैंक खाते में जल्द ही 1100 रुपये भेजे जाएंगे। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा दीपक कुमार ने महानिदेशक स्कूल शिक्षा को आदेश दिया है कि वे तत्काल अभिभावकों के बैंक खातों में धन भेजने की कार्यवाही शुरू कराएं। कक्षा एक से आठ तक के 1.6 करोड़ से अधिक बच्चों को यूनिफार्म, स्वेटर, जूता-मोजा और स्कूल बैग खरीदने के लिए रकम भेजी जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में पिछले दिनों कैबिनेट इस योजना पर मुहर लगा चुकी है। अब हर बच्चे के लिए अभिभावक के बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत 1100 रुपये भेजे जाएंगे। सरकार अभिभावकों के खातों में लगभग 1800 करोड़ रुपये की रकम भेजेगी। इस धन से बच्चों को दो जोड़ी यूनिफार्म के लिए 600 रुपये, एक स्वेटर 200 रुपये, एक जोड़ी जूता व दो जोड़ी मोजे के लिए 125 रुपये और एक स्कूल बैग के लिए 175 रुपये दिए जाएंगे।

अभी तक बच्चों को हर सत्र में यह चीजें विभाग की ओर से मुफ्त में उपलब्ध कराई जाती थीं। इनके लिए अलग-अलग प्रक्रिया अपनाई जाती थी। इसमें भ्रष्टाचार के अलावा इन सामानों की गुणवत्ता को लेकर शिकायतें मिलती थीं। इन चीजों को समय से उपलब्ध कराने की भी चुनौती रहती थी। अब धनराशि सीधे बैंक खातों में भेजे जाने पर भ्रष्टाचार पर अंकुश तो लगेगा ही, अभिभावक अपनी संतुष्टि के अनुसार यह चीजें खरीद सकेंगे। साथ ही कक्षा के अनुसार दक्षता प्राप्त करने के लिए अधिक अवसर मिल सकेगा।

विभाग में अपलोड हो रहे अभिभावकों के रिकार्ड : शासन ने भले ही अभिभावकों के बैंक खाते में भुगतान का आदेश कर दिया है लेकिन, अभी अभिभावकों का रिकार्ड एप पर अपलोड होने का कार्य पूरा नहीं हो सका है। विभाग जल्द ही इस संबंध में बैठक करके धन भेजने की प्रक्रिया शुरू कराएगा। संकेत है कि दो चरणों में धन भेजा जाएगा, जिन अभिभावकों के रिकार्ड अपलोड हैं उन्हें जल्द भेजा जाएगा, बाकी का धन दिन बाद भेजा जा सकता है।

chat bot
आपका साथी