यूपी के पालीटेक्निक संस्थानों में बढ़ी 1286 सीटें, काउंसिलिंग के बाद इन विषयों में अभ्यर्थियों मिलेगा प्रवेश

उत्तर प्रदेश के पालीटेक्निक संस्थानों में प्रवेश लेने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। पालीटेक्निक संस्थानों में 1286 सीटें और बढ़ गई हैं। शासन ने मैकेनिकल इलेक्ट्रानिक्स व कम्युनिकेशन व टेक्सटाइल इंजीनियरिंग विषयों में अभ्यर्थियों को आसानी से प्रवेश दिलाने के लिए यह कदम उठाया है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 11:43 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 11:44 PM (IST)
यूपी के पालीटेक्निक संस्थानों में बढ़ी 1286 सीटें, काउंसिलिंग के बाद इन विषयों में अभ्यर्थियों मिलेगा प्रवेश
यूपी के पालीटेक्निक संस्थानों में 1286 सीटें और बढ़ गई हैं।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश के पालीटेक्निक संस्थानों में प्रवेश लेने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। पालीटेक्निक संस्थानों में 1286 सीटें और बढ़ गई हैं। शासन ने मैकेनिकल, इलेक्ट्रानिक्स व कम्युनिकेशन व टेक्सटाइल इंजीनियरिंग विषयों में अभ्यर्थियों को आसानी से प्रवेश दिलाने के लिए यह कदम उठाया है। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद ने आनलाइन काउंसिलिंग के नवें चरण में संबंधित सीटें पोर्टल पर अपलोड करा दी हैं।

उत्तर प्रदेश  के राजकीय, अनुदानित व निजी पालीटेक्निक संस्थानों में डिप्लोमा इंजीनियरिंग, टेक्नोलाजी, फार्मेसी, मैनेजमेंट व पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा के 19 पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 14 सितंबर से आनलाइन काउंसिलिंग चल रही है। शासन ने संचालित पाठ्यक्रमों में लेटरल इंट्री में प्रवेश के अलावा मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रानिक्स व कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग और टेक्सटाइल इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों को भी समाहित करते हुए द्वितीय वर्ष में लेटरल इंट्री के माध्यम से प्रवेश देने का आदेश दिया है।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद उत्तर प्रदेश के प्रभारी सचिव रामरतन ने बताया कि नए जोड़े गए पाठ्यक्रमों के दूसरे वर्ष में सीधे प्रवेश की आनलाइन काउंसिलिंग नवें चरण में होगी। पोर्टल पर संबंधित सीटें प्रदर्शित कर दी गई हैं। प्रवेश परीक्षा 2021 में शामिल हुए ग्रुप के-थ्री, के-फोर व के-एट के परीक्षार्थी सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अर्ह होंगे।

उन्होंने बताया कि प्रवेश परीक्षा में न बैठने वाले और अर्हता रखने वाले अभ्यर्थी यदि प्रवेश पाने के इच्छुक हैं तो सीधे प्रवेश के लिए उपलब्ध लिंक के माध्यम से आवेदन करते हुए निजी व अनुदानित संस्थाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन पाठ्यक्रम ग्रुपों की न्यूनतम अर्हता संबंधी विवरण, काउंसिलिंग शेड्यूल व अन्य सूचनाएं परिषद की वेबसाइट jeecup.nic.in पर उपलब्ध हैं।

chat bot
आपका साथी