उत्तर प्रदेश पॉलीटेक्निक की प्रवेश परीक्षा अगस्त में, 15 जुलाई तक होंगे आनलाइन आवेदन

कोरोना संक्रमण का असर पॉलीटेक्निक की परीक्षा पर पड़ रहा है। एक ओर जहां आनलाइन प्रवेश परीक्षा का खाका तैयार हो चुका है। आवेदन तिथि बढऩे के साथ ही जून के अंतिम सप्ताह में प्रस्तावित आनलाइन प्रवेश परीक्षा अब अगस्त के अंतिम सप्ताह में हो सकती हैं।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 02:59 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 02:59 PM (IST)
उत्तर प्रदेश पॉलीटेक्निक की प्रवेश परीक्षा अगस्त में, 15 जुलाई तक होंगे आनलाइन आवेदन
कोरोना संक्रमण के चलते पिछले दो बार से टल रही पॉलीटेक्निक की प्रवेश परीक्षा अगस्त में होगी।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। कोरोना संक्रमण का असर पॉलीटेक्निक की परीक्षा पर पड़ रहा है। एक ओर जहां आनलाइन प्रवेश परीक्षा का खाका तैयार हो चुका है। आवेदन तिथि बढऩे के साथ ही जून के अंतिम सप्ताह में प्रस्तावित आनलाइन प्रवेश परीक्षा अब अगस्त के अंतिम सप्ताह में हो सकती हैं। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के प्रस्ताव पर शासन को अंतिम निर्णय लेना होगा। 

15 जुलाई तक आवेदन प्रक्रिया के चलते प्रवेश परीक्षा को बढ़ाने को लेकर शुक्रवार को मंथन किया गया। पॉलीटेक्निक की सभी 58 ट्रेडों में प्रवेश के लिए आनलाइन प्रवेश परीक्षाएं होंगी। ए से के ग्रुप तक की प्रवेश परीक्षा पहली बार आनलाइन होगी। सुविधा को लेकर केंद्रों के निर्धारण के लिए तलाश शुरू हो गई है। पहले चरण में 42 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाने पर सहमति बनी है। अन्य जिलों में केंद्रों की तलाश की जा रही है। कंप्यूटर के साथ ही परीक्षा की जिम्मेदारी निजी एजेंसी को दी जाएगी। वहीं पॉलीटेक्निक कह सेमेस्टर परीक्षाएं 21 जुलाई से प्रस्तावित है। प्राविधिक शिक्षा विभाग ने प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन की तिथि 15 जुलाई है। इससे पहले आवेदन की तिथि 15 अप्रैल से बढ़ाकर 30 अप्रैल और फिर 15 मई से बढ़ाकर 15 जून कर दी गई थी। अब तक करीब पौने तीन लाख आवेदन जमा हो चुके हैं। अभ्यर्थी 15 जुलाई तक संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की वेबसाइट jeecup.nic.in पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के प्रभारी सचिव राम रतन ने बताया कि विभाग के सचिव आलोक कुमार व निदेशक मनोज कुमार की मौजूदगी में आवेदन तिथि बढ़ाने पर निर्णय लिया गया।

पॉलीटेक्निक पर एक नजर

सरकारी संस्थान-150 सहायता प्राप्त संस्थान-19 निजी संंस्थान-1202

कुल सीटें

ए ग्रुप-1,12442 बी से के ग्रुप-7085 फॉर्मेसी-1,5153 अब तक आवेदन-2,68024
chat bot
आपका साथी