अब ट्विटर पर लोगों को कानून का पाठ पढ़ाएगी UP पुलिस, विभिन्न विषयों पर रोज हिंदी-अंग्रेजी में होगा Tweet

डीजीपी मुख्यालय ने ट्विविटर पर लॉ मैटर यूपीपी हैशटैग के तहत प्रतिदिन अलग-अलग विषय पर कानूनी प्रावधानों की जानकारियां साझा करने की पहल की है। पहले दिन इंटरनेट मीडिया पर किसी का फर्जी प्रोफाइल बनाने को लेकर ट्वीट किया गया है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 08:00 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 08:10 AM (IST)
अब ट्विटर पर लोगों को कानून का पाठ पढ़ाएगी UP पुलिस, विभिन्न विषयों पर रोज हिंदी-अंग्रेजी में होगा Tweet
यूपी पुलिस ने साइबर अपराध पर शिकंजा कसने के लिए इंटरनेट मीडिया को अपना हथियार बनाकर नई पहल की है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश पुलिस ने बढ़ते साइबर अपराध पर शिकंजा कसने के लिए इंटरनेट मीडिया को अपना हथियार बनाकर नई पहल की है। इसका मकसद लोगों में अपराधों के प्रति विधिक जागरूकता लाना है, जिससे लोग कानून और अपने अधिकार को समझें और दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए अपने कदम बढ़ाएं। साइबर अपराध के अलावा अन्य प्रासंगिक विषयों पर भी लोगों को जागरूक किया जाएगा।

डीजीपी मुख्यालय ने ट्विविटर पर लॉ मैटर यूपीपी हैशटैग के तहत प्रतिदिन अलग-अलग विषय पर कानूनी प्रावधानों की जानकारियां साझा करने की पहल की है। गुरुवार को इंटरनेट मीडिया पर किसी का फर्जी प्रोफाइल बनाने को लेकर ट्वीट किया गया, जिसमें बताया गया कि यह अपराध आइपीसी की धारा 419 के तहत और आइटी एक्ट 2000 की धारा 66-डी के तहत दंडनीय अपराध है।

Making fake profile of someone on social media is a punishable offence.

Do report it to your concerned Police station if you are a victim of impersonation on social media. #LawMattersUPP #UPPolice pic.twitter.com/y43XNtrUG1

— UP POLICE (@Uppolice) March 4, 2021

यूपी पुलिस के ट्वीट में आगे जानकारी दी गई है कि फर्जी प्रोफाइल बनाने के अपराध में दोषी को तीन साल तक की सजा व जुर्माना हो सकता है। यह भी बताया गया है कि इंटरनेट मीडिया पर किसी का फर्जी प्रोफाइल बनाना दंडनीय अपराध है। यदि आप इंटरनेट मीडिया पर फर्जी प्रोफाइल के शिकार हैं, तो इसकी सूचना अपने संबंधित पुलिस स्टेशन को दें। डीजीपी मुख्यालय स्थित सोशल मीडिया सेल के जरिये यह ट्वीट हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में किया गया है। प्रतिदिन नए विषय पर दोनों भाषाओं में विधिक जागरूकता के लिए ट्वीट का सिलसिला जारी रहेगा। साइबर अपराध के अलावा अन्य प्रासंगिक विषयों पर लोगों को जागरूक किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी