UP Police Recruitment 2021: दारोगा भर्ती परीक्षा में चार लाख अभ्यर्थी अनुपस्‍थ‍ित, पर‍िणाम अगले माह

उत्तर प्रदेश पुलिस में 9534 पदों के लिए दारोगा भर्ती की लिखित आनलइन परीक्षा 12 नवंबर को आरंभ हुई थी। उप्र पुलिस के इतिहास में कुल पदों के लिहाज से यह सबसे बड़ी दारोगा भर्ती है। जिसका परीक्षा परिणाम जनवरी 2022 के दूसरे सप्ताह तक जारी हो सकता है।

Anurag GuptaThu, 02 Dec 2021 10:56 PM (IST)
यूपी में दारोगा के 9534 पदों के लिए 7.62 लाख अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। प्रदेश में इन दिनों एक ओर यूपीटीईटी का प्रश्नपत्र लीक होने का शोर है तो दूसरी ओर गुरुवार को दारोगा भर्ती की लिखित आनलाइन परीक्षा सकुशल संपन्न हो गई। किसी परीक्षा केंद्र में कोई गड़बड़ी होने की दशा में उस दिन की परीक्षा कराने के लिए तीन दिसंबर का दिन आरक्षित रखा गया था, लेकिन अब इसकी कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी। प्रदेश के 15 शहरों में स्थित 101 परीक्षा केंद्रों में कड़े पहरे में 762912 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। जबकि चार लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी।

उत्तर प्रदेश पुलिस में 9534 पदों के लिए दारोगा भर्ती की लिखित आनलइन परीक्षा 12 नवंबर को आरंभ हुई थी। उप्र पुलिस के इतिहास में कुल पदों के लिहाज से यह सबसे बड़ी दारोगा भर्ती है। जिसका परीक्षा परिणाम जनवरी, 2022 के दूसरे सप्ताह तक जारी हो सकता है। उप्र पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड फरवरी माह में सफल अभ्यर्थियों की दौड़ कराए जाने की तैयारी भी कर रहा है। 12 नवंबर से शुरु हुई परीक्षा तीन चरणों में संपन्न कराई गई। इनमें कुल 18 दिनों में तीन पालियों में परीक्षा का संचालन हुआ। तीनों चरणों में कई अभ्यर्थियों ने परीक्षा में सेंध लगाने के प्रयास भी किए। कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के चलते वे कामयाब नहीं हो सके।

परीक्षा के दौरान गड़बड़ी का प्रयास करने वालों के विरुद्ध 21 मुकदमे दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की गई है। इनमें दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने पहुंचे साल्वर भी शामिल हैं। परीक्षा के लिए लगभग 12.37 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। कई अभ्यर्थियों ने एक से अधिक बार भी आवेदन किए थे। परीक्षा में कुल 1166236 अभ्यर्थियों को शामिल होना था, जिनमें 762912 ने परीक्षा दी। 403317 अभ्यर्थी परीक्षा देने नहीं पहुंचे। पहली बार तीन चरणों में हुई दारोगा भर्ती परीक्षा के दौरान एसटीएफ व पुलिस सक्रिय थी और परीक्षा केंद्रों में कड़ा पहरा रहा। डीजी भर्ती बोर्ड आरके विश्वकर्मा ने बताया कि आगरा, अलीगढ़, प्रयागराज, अयोध्या, गाजियाबाद, गोरखपुर, कानपुर, लखनऊ, झांसी, वाराणसी, गौतमबुद्धनगर, मेरठ , मुजफ्फरनगर, मथुरा व मुरादाबाद में सभी केंद्रों में सकुशल परीक्षा संपन्न कराई गई है।

किसके कितने पद :

उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस (पुरुष व महिला) के 9027 पद। प्लाटून कमांडर पीएसी के 484 पद। अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के 23 पद।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.