यूपी में कोरोना की जंग में बाधक बने 2238 तब्लीगी जमातियों के विरुद्ध कोर्ट में चार्जशीट दाखिल

दिल्ली की निजामुद्दीन मरकज में शामिल होने के बाद यूपी में आकर कोरोना की जंग की चुनौती को बढ़ाने वाले तब्लीगी जमातियों के विरुद्ध पुलिस ने कानूनी शिकंजा कसा है। यूपी पुलिस 2238 आरोपितों के विरुद्ध कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की कर चुकी है।

By Umesh Kumar TiwariEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 08:30 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 10:28 AM (IST)
यूपी में कोरोना की जंग में बाधक बने 2238 तब्लीगी जमातियों के विरुद्ध कोर्ट में चार्जशीट दाखिल
यूपी पुलिस ने कुल 2254 तब्लीगी जमातियों को आरोपित बनाया है। (सांकेतिक तस्वीर)

लखनऊ [आलोक मिश्र]। उत्तर प्रदेश सरकार कोविड-19 की जंग में अब कोरोना के वैक्सीनेशन की ओर पहला कदम बढ़ाने जा रही है। दूसरी ओर लॉकडाउन से लेकर अन्य मौकों पर चुनौतियों का सामना करनी वाली यूपी पुलिस ने अपनी कार्रवाई के कदम भी लगातार बढ़ाए हैं। दिल्ली की निजामुद्दीन मरकज में शामिल होने के बाद उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में आकर कोरोना की जंग की चुनौती को बढ़ाने वाले तब्लीगी जमातियों के विरुद्ध पुलिस ने कानूनी शिकंजा कसा है। यूपी पुलिस ने कुल 2254 तब्लीगी जमातियों को आरोपित बनाया है, जिनमेें 2238 आरोपितों के विरुद्ध कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की जा चुकी है।

यूपी पुलिस ने अलग-अलग जिलों में भारतीय तब्लीगी जमातियों के विरुद्ध 276 मुकदमे दर्ज किए थे। लॉकडाउन के उल्लंघन, महामारी अधिनियम व अन्य धाराओं में दर्ज किए गए इन मुकदमों के तहत पुलिस ने आरोपितों की गिरफ्तारी के बाद कानूनी कार्रवाई के कदम भी तेजी से बढ़ाए हैं। इसके गवाह खुद पुलिस के आंकड़े हैं। सूबे में भारतीय तब्लीगी जमातियों के विरुद्ध दर्ज 276 मुकदमों में से 271 मुकदमों में आरोपितों के विरुद्ध आरोपपत्र कोर्ट में दाखिल कर चुकी है।

जमानत पर बाहर आ चुके हैं 1644 आरोपित : यूपी पुलिस ने कुल 2254 तब्लीगी जमातियों को आरोपित बनाया है, जिनमेें 2238 आरोपितों के विरुद्ध कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की जा चुकी है। पुलिस ने विवेचना के दौरान कुल 1648 आरोपितों को गिरफ्तार किया था। कोर्ट से 1644 आरोपित जमानत हासिल कर चुके हैं, जबकि एक आरोपित की मृत्यु हो चुकी है। एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार कहना है कि इन सभी मुकदमों में पुलिस ने पूरी तत्परता से अपनी कार्रवाई पूरी की है। अब एक भी आरोपित की गिरफ्तारी शेष नहीं है। सभी मामलों में कोर्ट में प्रभावी पैरवी के कड़े निर्देश दिए गए हैं।

308 विदेशी नागरिकों के विरुद्ध भी चार्जशीट : उत्तर प्रदेश के 20 जिलों में विदेशी तब्लीगी जमातियों के विरुद्ध 47 मुकदमे दर्ज किए गए थे। इन मुकदमों के तहत गिरफ्तार किए गए सभी 308 विदेशी नागरिकों के विरुद्ध कोर्ट में आरोपपत्र दाखिल किया गया है। पुलिस आंकड़ों के अनुसार इनमें 276 विदेशी नागरिक जमानत पर बाहर हैं, जबकि 32 आरोपित जेल में निरुद्ध हैं।

chat bot
आपका साथी