यूपी पुलिस में मृतक आश्रित दारोगा भर्ती परीक्षा के चार सवाल रद, नई उत्तर कुंजी बनाकर जल्द जारी होगा रिजल्ट

उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में मृतक आश्रित अभ्यर्थियों के उपनिरीक्षक और प्लाटून कमांडर पीएसी के पदों पर सेवायोजन के लिए 5 सितंबर को आयोजित परीक्षा में गड़बड़ी सामने आई है। चार सवाल गलत थे जिन्हें रद किए जाने का निर्णय किया गया है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 12:18 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 12:19 AM (IST)
यूपी पुलिस में मृतक आश्रित दारोगा भर्ती परीक्षा के चार सवाल रद, नई उत्तर कुंजी बनाकर जल्द जारी होगा रिजल्ट
यूपी पुलिस में मृतक आश्रित सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा के चार सवाल रद।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में मृतक आश्रित अभ्यर्थियों के उपनिरीक्षक और प्लाटून कमांडर, पीएसी के पदों पर सेवायोजन के लिए 5 सितंबर को आयोजित परीक्षा में गड़बड़ी सामने आई है। चार सवाल गलत थे, जिन्हें रद किए जाने का निर्णय किया गया है। अभ्यर्थियों की आपत्तियों में यह गड़बड़ी पकड़ी गई।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार प्रश्नपत्र व कार्यदायी संस्था द्वारा घोषित की गई उत्तर कुंजी की समीक्षा में पाया गया कि चार प्रश्नों के उत्तर विकल्प त्रुटिपूर्ण हैं, जिन्हें भर्ती बोर्ड की समिति ने निरस्त करने की संस्तुति की है। जिसके बाद चार प्रश्नों का निरस्त कर दिया गया है।

डीजी भर्ती बोर्ड आरके विश्वकर्मा का कहना है कि परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों से आपत्तियां मांगी गई थीं, जिनमें कुछ प्रश्नों व उनके उत्तर विकल्पों को लेकर शिकायत की गई थी। बोर्ड ने समिति का गठन कर उनका परीक्षण कराया। गलत पाए गए चार सवाल निरस्त किए गए हैं। अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद व संविधान से जुड़े प्रश्नों के विकल्पों में त्रुटि थी। सामने आए तथ्यों के आधार पर उत्तर कुंजी बनाकर जल्द परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा।

बताया गया कि समिति ने उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस पद के लिए द्वितीय पाली में आयोजित परीक्षा के प्रश्न संख्या 139 सेट ए, 131 सेट बी, 139 सेट सी व 139 सेट डी के दो उत्तर विकल्प बी तथा डी सही पाए गए हैं, इसलिए दोनों में से एक कोई एक उत्तर विकल्प चयन करने वाले अभ्यर्थियों का उत्तर सही मानकर मूल्यांकन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी