UPSSSC PET Result 2021: यूपीएसएसएससी की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा का रिजल्ट घोषित, ऐसे करें चेक

UPSSSC PET Result 2021 उत्तर प्रदेश सरकार की सेवाओं में समूह ग के पदों पर भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से आयोजित की गई प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) के रिजल्ट गुरुवार को घोषित कर दिया गया है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 06:06 PM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 07:09 AM (IST)
UPSSSC PET Result 2021: यूपीएसएसएससी की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा का रिजल्ट घोषित, ऐसे करें चेक
यूपीएसएसएससी की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा का रिजल्ट घोषित।

लखनऊ, जेएनएन। UPSSSC PET Result 2021: उत्तर प्रदेश सरकार की सेवाओं में समूह 'ग' के पदों पर भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) की ओर से आयोजित की गई प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) के रिजल्ट गुरुवार को घोषित कर दिया गया है। पीईटी में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थियों का यह स्कोर आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किए जाने की तारीख से एक वर्ष तक मान्य होगा। जारी किए गए नतीजे upsssc.gov.in पर चेक किए जा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने राज्य सरकार की सेवाओं में समूह 'ग' के पदों पर भर्ती के लिए बीती 24 अगस्त को आयोजित की गई प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी)-2021 का रिजल्ट गुरुवार को घोषित कर दिया है। इस लिखित परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों के परीक्षा परिणाम आयोग की वेबसाइट upsssc.gov.in पर अपलोड कर दिए गए हैं। अभ्यर्थी अपना रिजल्ट जानने के लिए अपनी पंजीयन संख्या, जेंडर व जन्म तिथि को पोर्टल पर भरकर अपने परीक्षा परिणाम/स्कोर कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार की सेवाओं में समूह 'ग' के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली मुख्य परीक्षाओं के लिए अभ्यर्थियों की शार्टलिस्टिंग उनके पीईटी स्कोर के आधार पर की जाएगी। पीईटी में शामिल हुए अभ्यर्थियों का परीक्षा परिणाम/स्कोर आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किये जाने की तारीख से एक साल के लिए मान्य होगा।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से सरकारी विभागों में समूह 'ग' के पदों पर भर्ती के लिए अपनाई गई द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली के पहले चरण में बीती 24 अगस्त, 2021 को प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) का आयोजन किया गया था। प्रदेश के सभी 75 जिलों के 2254 परीक्षा केंद्रों पर दो पालियों में आयोजित की गई थी। इस परीक्षा के लिए 20,72,903 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इसके सापेक्ष 17,99,052 अभ्यर्थी इम्तिहान में शामिल हुए थे जबकि 2,73,851 अनुपस्थित थे। पीईटी के रिजल्ट के आधार पर शार्टलिस्ट किये गए अभ्यर्थियों के लिए समूहवार मुख्य परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

वास्तविक, नार्मलाइज्ड स्कोर व परसेंटाइल स्कोर भी देख सकेंगे : आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने बताया कि पीईटी-2021 के परीक्षा परिणाम/स्कोर कार्ड में अभ्यर्थियों के व्यक्तिगत विवरण के साथ परीक्षा में उनके वास्तविक स्कोर, नार्मलाइज्ड स्कोर व परसेंटाइल स्कोर को दर्शाया गया है। अभ्यर्थी का वास्तविक स्कोर परीक्षा में उसकी ओर से दिए गए सही व गलत उत्तरों के आधार पर जोड़ा जाता है। नार्मलाइज्ड स्कोर का आगणन एक से अधिक पाली वाली परीक्षाओं के विभिन्न पालियों में शामिल हुए अभ्यर्थियों के प्राप्तांकों को तुलनात्मक रूप से एक समान स्तर पर लाने के लिए आयोग द्वारा स्वीकृत गणितीय फार्मूले के आधार पर किया जाता है। परसेंटाइल स्कोर दर्शाता है कि परीक्षा में शामिल हुए कितने प्रतिशत अभ्यर्थी मेरिट सूची में उस अभ्यर्थी से नीचे हैं। उदाहरण के तौर पर यदि किसी अभ्यर्थी का परसेंटाइल स्कोर 90 है तो इसका आशय यह है कि परीक्षा में शामिल हुए 90 प्रतिशत अभ्यर्थी मेरिट सूची में उससे नीचे हैं। इसे यूं भी कह सकते हैं कि अभ्यर्थी मेरिट सूची के सर्वोच्च 10 प्रतिशत अभ्यर्थियों में शामिल है।

क्यूआर कोड रोकेगा गड़बड़ी : परीक्षा परिणाम को पूरी तरह पारदर्शी व शुचितापूर्ण बनाने के लिए आयोग ने नई पहल करते हुए अभ्यर्थियों के स्कोर कार्ड में क्यूआर कोड भी डाला है। क्यूआर कोर्ड को स्कैन करके किसी भी स्कोर कार्ड की प्रामाणिकता की पुष्टि की जा सकती है और अभ्यर्थी के व्यक्तिगत विवरण सहित उसके प्राप्तांकों/स्कोर को देखा जा सकता है। इससे असामाजिक तत्वों की ओर से परीक्षा परिणामों में गड़बड़ी या स्कोर कार्ड से छेड़छाड़ कर फर्जी स्कोर कार्ड बनाने की संभावना नहीं रहेगी।

मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे 15 गुणा अभ्यर्थी : समूह 'ग' के पदों पर भर्ती के लिए अपनायी गई द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली के पहले चरण में पीईटी के आयोजन के बाद आयोग अब दूसरे चरण में विभिन्न पदों पर चयन के लिए मुख्य परीक्षाएं आयोजित करेगा। आयोग राजस्व लेखपालों के लगभग 8000 खाली पदों और एएनएम के तकरीबन 9000 रिक्त पदों पर चयन के लिए जल्द ही मुख्य परीक्षाओं के विज्ञापन जारी करेगा। मुख्य परीक्षा के लिए रिक्त पदों के 15 गुणा अभ्यर्थियों की शार्टलिस्टिंग उनके पीईटी 2021 के स्कोर के आधार पर की जाएगी।

ऐसे करें रिजल्ट चेक पीएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाएं। रिजल्ट सेगमेंट में जाकर UPSSSC PET results 2021 लिंक पर क्लिक करें। अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर डालें। अंत में कैप्चा कोर्ड डालें। सी रिजल्ट पर क्लिक करें। स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा। इसका प्रिंट आउट ले लें।

chat bot
आपका साथी