दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

UP PCS Prelims 2021: कोरोना संकट के कारण पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा स्थगित, 13 जून को थी प्रस्तावित

यूपीपीएसी ने पीसीएस 2021 की प्रारंभिक परीक्षा स्थगित कर दी है।

UP PCS Prelims 2021 यूपीपीएसी ने पीसीएस 2021 की परीक्षा स्थगित कर दी है। ये इम्तिहान 13 जून को होना था। एसीएफ-आरएफओ प्रारंभिक परीक्षा 2021 भी टल गई है। राजकीय इंटर कॉलेज की प्रवक्ता परीक्षा भी स्थगित कर दी गई है। ये इम्तिहान 20 जून को प्रस्तावित था।

Umesh TiwariWed, 12 May 2021 04:14 PM (IST)

प्रयागराज, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण की भयावह स्थिति को देखते हुए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएसी) ने पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 2021 स्थगित कर दी है। दो परीक्षाएं सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) व सहायक वन संरक्षक/क्षेत्रीय वन अधिकारी (एसीएफ-आरएफओ) की प्रारंभिक एक साथ 13 जून को होनी थी। इसके अलावा 20 जून को प्रस्तावित प्रवक्ता (पुरुष/महिला) राजकीय इंटर कॉलेज प्रारंभिक परीक्षा 2020 भी टाल दी गई है। आयोग टली परीक्षाओं की नई तारीख बाद में घोषित करेगा। दोनों परीक्षाएं टलने से प्रतियोगियों ने खुशी व्यक्त की है, क्योंकि इसके लिए इंटरनेट मीडिया में लगातार अभियान चलाया जा रहा था।

यूपीपीएससी की पीसीएस, एसीएफ/आरएफओ 2021 की प्रारंभिक परीक्षा भर्ती में करीब सात लाख आवेदन हुए हैं। परीक्षा के लिए केंद्र बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। आयोग सचिव ने 23 जिलों के जिलाधिकारियों से केंद्र से संबंधित ब्योरा तलब किया था। लेकिन, कोरोना संक्रमण की वजह से अधिकांश जिलाधिकारियों ने ब्योरा नहीं भेजा। वहीं, प्रतियोगी कोरोना संक्रमण को देखते हुए परीक्षा टालने की मांग कर रहे थे।

परीक्षा नियंत्रक अरविंद कुमार मिश्र ने बताया कि दोनों परीक्षाओं को आयोग ने परीक्षा स्थगित कर दिया है। नई तारीखों के लिए प्रतियोगी वेबसाइट देखते रहे। इसके पहले 23 मई को प्रस्तावित प्रधानाचार्य श्रेणी-2/उप-प्रधानाचार्य/सहायक निदेशक (स्क्रीनिंग) परीक्षा-2019 और 30 मई को प्रस्तावित सम्मिलित राज्य कृषि सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा-2020 भी स्थगित की जा चुकी हैं।

बता दें कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस 2021 की प्रारंभिक परीक्षा के खिलाफ प्रतियोगी एकजुट हो गए थे। कोरोना संक्रमण की भयावह स्थिति का हवाला देते हुए प्रतियोगी परीक्षा स्थगित करने की मांग कर रहे थे। प्रतियोगी मुख्यमंत्री, दोनों डिप्टी सीएम व आयोग के अधिकारियों को ई-मेल से पत्र भेजकर परीक्षा टालने की मांग कर रहे थे। इसके अलावा इंटरनेट मीडिया में 'सुनो प्रतियोगियों की व्यथा' नामक मुहिम चलाई जा रही थी।

यूपीपीएससी ने सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा व सहायक वन संरक्षक/क्षेत्रीय वन अधिकारी की प्रारंभिक परीक्षा 2021 की तारीख 13 जून को प्रस्तावित की थी। परीक्षा कैलेंडर में दर्ज तारीख के अनुरूप तैयारियां भी शुरू कर दी गई थी। प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के अध्यक्ष अवनीश पांडेय का कहना था कि कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन बढ़ता जा रहा है। कोचिंग संस्थान बंद हैं। आवागमन का उचित प्रबंध नहीं है। इसके बीच आयोग पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा कराने काफी दिक्कतें होंगी। इस पर आयोग ने फैसला लेते हुए परीक्षा को स्थगित कर दिया। 

पीसीएस 2021 प्रारंभिक परीक्षा के लिए करीब सात लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। यूपीपीएससी में यह पहला अवसर जब आवेदकों की संख्या छह लाख से अधिक हुई है, जबकि इस बार पीसीएस में पदों की संख्या पिछले वर्षों की अपेक्षा कम है। आयोग ने पीसीएस 2021 के 400 और एसीएफ व आरएफओ 2021 के 16 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन पांच मार्च तक लिए थे। आयोग के अनुसार इस बार छह लाख 88 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। प्रतियोगियों का कहना है कि पहली बार इतनी संख्या में अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। पीसीएस 2020 के 487 पदों के लिए 5.95 लाख, जबकि पीसीएस 2019 के 453 पदों के लिए 5,44,664 अभ्यर्थियों ने फॉर्म भरा था।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.