UP Panchayat Sahayak Bharti 2021: ग्राम सचिवालयों में पंचायत सहायक भर्ती के लिए आवेदन शुरू, जानें- पूरी डिटेल

UP Panchayat Sahayak Bharti 2021 उत्तर प्रदेश के सभी ग्राम सचिवालयों में पंचायत सहायकों की भर्ती के लिए आवेदन सोमवार से शुरू हो गए। शासन ने हर जिले में तीन जगहों पर आवेदन करने की व्यवस्था की है ताकि योग्य अभ्यर्थी को जहां सहूलियत हो वहां पत्र सौंप दे।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 07:15 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 09:23 PM (IST)
UP Panchayat Sahayak Bharti 2021: ग्राम सचिवालयों में पंचायत सहायक भर्ती के लिए आवेदन शुरू, जानें- पूरी डिटेल
ग्राम सचिवालयों में पंचायत सहायकों की भर्ती के लिए आवेदन सोमवार से शुरू हो गए।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। UP Panchayat Sahayak Bharti 2021: उत्तर प्रदेश पंचायती राज विभाग ने राज्य में 10वीं और 12वीं पास महिला और पुरुष अभ्यर्थियों के लिए ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक/एकाउंटेंट कम डाटा इंट्री आपरेटर 58189 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्रदेश के सभी ग्राम सचिवालयों में पंचायत सहायकों की भर्ती के लिए आवेदन सोमवार से शुरू हो गए। शासन ने हर जिले में तीन जगहों पर आवेदन करने की व्यवस्था की है, ताकि योग्य अभ्यर्थी को जहां सहूलियत हो, वहां पत्र सौंप दे। बता दें कि 30 जुलाई को ग्राम पंचायतों के सूचना पट पर आवेदन करने के लिए पत्र चस्पा किया गया और रविवार तक मुनादी भी कराई गई।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पहली बार 58,159 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक की संविदा पर नियुक्ति कर रही है। 25 जुलाई को इसका ऐलान किया गया और 30 जुलाई से आवेदन आमंत्रित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई। इसमें गांव के सबसे योग्य व्यक्ति को अकाउंटेंट कम डाटा इंट्री आपरेटर के रूप में नियुक्ति मिलना है।

खास बात यह है कि जिस गांव में ग्राम प्रधान जिस जाति का है, उसी जाति का पंचायत सहायक भी होगा, बशर्ते वह ग्राम प्रधान का परिजन या रिश्तेदार न हो। सोमवार से सभी ग्राम पंचायतों में आवेदन लेने का कार्य शुरू हो गया है। साथ ही संबंधित विकासखंड मुख्यालय और उस जिले के जिला पंचायत राज अधिकारी यानी डीपीआरओ के यहां भी आवेदन किया जा सकता है।

अभ्यर्थी आवेदन 17 अगस्त तक कर सकते हैं। 18 से 23 अगस्त तक डीपीआरओ व ब्लाक कार्यालय में मिले आवेदन संबंधित ग्राम पंचायत को उपलब्ध कराए जाएंगे। ग्राम पंचायत में मिले आवेदनपत्रों की मेरिट लिस्ट बनेगी, प्रशासनिक समिति के अनुमोदन के बाद जिला स्तरीय समिति को भेजी जाएगी। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति सात सितंबर तक उनका परीक्षण करके संस्तुति करेगी। ग्राम पंचायतों में आठ से दस सितंबर तक चयनितों को नियुक्तिपत्र वितरित किया जाएगा।

ग्राम पंचायत की प्रशासनिक समिति हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के अंकों के प्रतिशत के आधार पर पंचायत सहायक के चयन के लिए पात्रता सूची तैयार करेगी। सबसे अधिक अंक वाले अभ्यर्थी का चयन किया जाएगा। चयनित अभ्यर्थी का पूर्ण विवरण जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति के पास भेजा जाएगा। अभ्यर्थी की पात्रता का परीक्षण कर समिति नियुक्ति के लिए संस्तुति कर देगी। यदि ग्राम पंचायत द्वारा चयनित अभ्यर्थी निर्धारित योग्यता नहीं रखता है तो डीएम की समिति ग्राम पंचायत से दूसरे अभ्यर्थी के चयन के लिए कहेगी।

पंचायत सहायकों की समय-सारणी पंचायत सहायक के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित करने की सूचना जारी करना : 30 जुलाई से एक अगस्त तक आवेदन पत्र जमा करने की अवधि : दो अगस्त से 17 अगस्त तक जमा आवेदन पत्रों को ग्राम पंचायतों को उपलब्ध कराना : 18 अगस्त से 23 अगस्त तक मेरिट लिस्ट तैयार करना : 24 अगस्त से 31 अगस्त तक डीएम की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा परीक्षण : एक सितंबर से सात सितंबर तक ग्राम पंचायत द्वारा नियुक्ति पत्र जारी करना : आठ सितंबर से 10 सितंबर तक

chat bot
आपका साथी