PM किसान सम्मान निधि योजना की उत्तर प्रदेश में सबसे तेज शुरुआत, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर सम्मान

उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने गुरुवार को सीएम योगी आदित्यनाथ से भेंट की

PM Kisan Samman Nidhi Yojna प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने गुरुवार को सीएम योगी आदित्यनाथ से भेंट की और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य के रूप में सम्मानित होने की जानकारी दी। इसके साथ ही कृषि मंत्री ने मुख्यमंत्री को प्रशस्ति पत्र तथा स्मृति चिन्ह भी दिखाया।

Dharmendra PandeyThu, 25 Feb 2021 05:37 PM (IST)

लखनऊ, जेएनएन। केंद्र सरकार की बेहद महत्वाकांक्षी योजना पीएम किसान सम्मान निधि में उत्तर प्रदेश सरकार ने देश के अन्य राज्यों की सरकार के मुकाबले काफी तेज शुरुआत की है। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार को इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी की तरफ से सम्मानित भी किया गया है।

उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने गुरुवार को सीएम योगी आदित्यनाथ से भेंट की और उनको सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य के रूप में सम्मानित होने की जानकारी दी। इसके साथ ही कृषि मंत्री ने मुख्यमंत्री को प्रशस्ति पत्र तथा स्मृति चिन्ह भी दिखाया। इस अवसर पर कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बधाई भी दी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत भारत सरकार देश के छोटे त्त सीमांत किसानो का समर्थन करते हुए उन्हेंं बेहतर आजीविका के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा 1 फरवरी 2019 को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने अंतरिम बजट 2020 के दौरान की थी। किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार सालाना उन किसानों को छह हजार रुपया की आर्थिक सहायता देती है, जिनके पास पास दो हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि है। इनको छह हजार रुपया दो-दो हजार रुपया के रूप में तीन समान किस्तों में प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार कुल धनराशि 6000 रूपये डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर मोड के माध्यम से 2000 रूपये की तीन किश्तों में लाभाॢथयों के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाती है। इसका लाभ देश के 12 करोड़ किसान उठा रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से यह बताया गया है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की सातवीं किस्त की राशि किसानों के खाते में भेज दी गई है। यह राशि उन्हेंं एक सिंगल क्लिक के माध्यम से भेजी गई है। योजना के अंतर्गत 9 करोड़ किसानों को 18000 करोड़ से ज्यादा की रकम दी गई है। अब तक योजना के अंतर्गत 1 लाख 10 हजार करोड़ से ज्यादा की राशि किसानों के खाते में भेज दी गई है। योजना से किसानों को काफी लाभ पहुंचा है। प्रधानमंत्री ने यह बताया कि यह राशि पहुंचाने के लिए किसानों से किसी प्रकार का कमीशन नहीं लिया गया है तथा कोई भ्रष्टाचार नहीं किया गया है। अब तो आधुनिक टेक्नोलॉजी के माध्यम से यह राशि किसानों के बैंक अकाउंट में पहुंचाई गई है। 17वीं लोकसभा के बाद सरकार बनाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी मोदी 2.0 रणनीति के तहत घोषणा की अब प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के सभी बड़े छोटे सीमांत किसानों को सम्मिलित किया जाएगा। मोदी सरकार ने योजना के कवरेज को बढ़ाया है तथा अब देश के सभी किसान जिनके पास एक हेक्टेयर 2 हेक्टेयर 3 हेक्टेयर 4 हेक्टेयर 5 हेक्टेयर इत्यादि कितनी भी खेती की जमीन है वह इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए तथा योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र माने जाएंगे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.