UP MLC Results 2020: विधान परिषद की 6 शिक्षक सीटों में से 3 पर बीजेपी का कब्जा, ओम प्रकाश शर्मा चुनाव हारे

UP MLC Results 2020 यूपी विधान परिषद की खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव में बीजेपी ने शिक्षक संघों का वर्चस्व तोड़ दिया है। शिक्षक क्षेत्र की छह सीटों में बीजेपी ने तीन पर कब्जा जमाया है। दो पर निर्दलीय और एक सीट एसपी के खाते में गई है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 07:39 PM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 10:19 PM (IST)
UP MLC Results 2020: विधान परिषद की 6 शिक्षक सीटों में से 3 पर बीजेपी का कब्जा, ओम प्रकाश शर्मा चुनाव हारे
यूपी विधान परिषद शिक्षक क्षेत्र की छह सीटों में बीजेपी ने तीन पर कब्जा जमाया है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश विधान परिषद की खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने शिक्षक संघों का वर्चस्व तोड़ दिया है। भारतीय जनता पार्टी ने चुनावी मैदान में ऐसा चक्रव्यूह रचा कि उसमें शिक्षक संघ धराशायी हो गए। सबसे बड़ा झटका बुजुर्ग शिक्षक नेता व आठ बार के एमएलसी ओम प्रकाश शर्मा को लगा। वह भाजपा प्रत्याशी श्रीचन्द शर्मा से चुनाव हार गए हैं। शिक्षक क्षेत्र की छह सीटों में भाजपा ने तीन पर कब्जा जमाया है। दो पर निर्दलीयों ने जीत दर्ज की है, जबकि एक सीट समाजवादी पार्टी के खाते में गई है। कांग्रेस को एक भी सीट पर सफलता नहीं मिली।

विधान परिषद खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की छह सीटों की मतगणना गुरुवार सुबह आठ बजे से लगातार चली। शिक्षक कोटे की छह सीटों के परिणाम करीब 25 घंटे बाद शुक्रवार सुबह घोषित हो सके। भाजपा ने शिक्षक कोटे की छह सीटों में से चार में ही अपने प्रत्याशी खड़े किए थे। उनमें से तीन सीट भाजपा ने जीत ली हैं। गोरखपुर-फैजाबाद व वाराणसी सीट पर भाजपा ने अपने उम्मीदवार नहीं उतारे थे। गोरखपुर-फैजाबाद सीट पर भाजपा ने निर्दलीय प्रत्याशी ध्रुव कुमार त्रिपाठी को समर्थन दिया था। वह भी चुनाव जीत गए हैं।

भाजपा ने जिन तीन सीटों पर कब्जा जमाया है उनमें मेरठ खंड शिक्षक सीट से श्रीचन्द शर्मा, लखनऊ सीट से उमेश द्विवेदी और बरेली-मुरादाबाद सीट से डॉ. हरी सिंह ढिल्लो शामिल हैं। आगरा से वित्त विहीन शिक्षक आकाश अग्रवाल व वाराणसी खंड शिक्षक सीट से सपा के लाल बिहारी यादव विजयी रहे हैं।

मेरठ में निर्धारित वोट नहीं फिर भी श्रीचन्द जीते चुनाव : मेरठ खंड शिक्षक सीट पर भाजपा प्रत्याशी श्रीचन्द शर्मा ने सभी वरीयता के मतों की गणना के बाद सर्वाधिक 8222 मत प्राप्त किए, जबकि ओमप्रकाश शर्मा को महज 3682 वोट मिले। श्रीचन्द को जीत के लिए निर्धारित 9,070 वोट चाहिए थे। हालांकि वह निर्धारित वोट नहीं पा सके। सहायक रिटर्निंग अधिकारी अपर आयुक्त रजनीश राय ने चुनाव आयोग से दिशा निर्देश मांगे। चुनाव आयोग की हरी झंडी मिलने पर श्रीचन्द को विजयी घोषित कर दिया गया।

बरेली-मुरादाबाद सीट पर हरी सिंह ढिल्लो जीते : बरेली-मुरादाबाद शिक्षक सीट पर भाजपा के हरी सिंह ढिल्लो ने 7963 वोटों से जीत दर्ज की। उन्हें 12827 वोट मिले, जबकि दूसरे स्थान पर रहे सपा प्रत्याशी संजय मिश्रा 4864 वोट मिले हैं।

लखनऊ से उमेश कुमार द्विवेदी विजयी : लखनऊ में शिक्षक सीट पर भाजपा के उमेश कुमार द्विवेदी को कुल 7065 मत मिले। उन्होंने निर्दलीय प्रत्याशी डॉ. महेंद्रनाथ राय को 3247 मतों के अंतर से हरा दिया। यहां कुल 17985 मतों में से 17077 मत ही वैध थे।

आगरा में निर्दलीय प्रत्याशी डॉ. आकाश अग्रवाल जीते : आगरा में शिक्षक सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी डॉ. आकाश अग्रवाल ने जीत दर्ज की है। उन्होंने भाजपा प्रत्याशी डॉ. दिनेश कुमार वशिष्ठ को हराया है। आकाश वित्त विहीन शिक्षक हैं।

गोरखपुर-फैजाबाद सीट पर तीसरी बार जीते ध्रुव त्रिपाठी : गोरखपुर-फैजाबाद शिक्षक सीट पर भाजपा समर्थित उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ (शर्मा गुट) के ध्रुव त्रिपाठी ने लगातार तीसरी जीत दर्ज की है। उन्होंने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अजय सिंह को 1935 मतों से हराया। ध्रुव को 11154 व अजय सिंह को 9219 वोट मिले हैं।

वाराणसी सीट पर सपा के लाल बिहारी विजयी : वाराणसी खंड शिक्षक सीट पर समाजवादी पार्टी के लाल बिहारी यादव विजयी रहे। उन्होंने निकटतम प्रतिद्वंद्वी शिक्षक नेता ओम प्रकाश शर्मा गुट के डॉ. प्रमोद कुमार मिश्र को हराया है। लाल बिहारी को 7248 वोट तो डॉ. प्रमोद को 6830 वोट मिले हैं। इस सीट पर पिछले दो बार से काबिज निवर्तमान विधायक चेत नारायण सिंह तीसरे स्थान पर रहे।

यह भी पढ़ें : विधान परिषद स्नातक कोटे की सीटों पर भाजपा-सपा के बीच कांटे की टक्कर

chat bot
आपका साथी