UP MLC Election 2021: निर्विरोध निर्वाचन की ओर UP विधान परिषद चुनाव, अगर जरूरत पड़ी तो 28 को मतदान

UP MLC Election 2021 भाजपा नेतृत्व वोटिंग की स्थिति नहीं आने देना चाह रहा है। परिषद की 12 सीटों के लिए 12 उम्मीदवार रहने से निर्विरोध निर्वाचन की संभावना बढ़ गयी।अगर ऐसा होगा तो 21 को नाम वापसी के बाद निर्वाचित प्रत्याशियों को प्रमाण पत्र प्रदान कर दिए जाएंगे।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 07:03 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 07:04 PM (IST)
UP MLC Election 2021: निर्विरोध निर्वाचन की ओर UP विधान परिषद चुनाव, अगर जरूरत पड़ी तो 28 को मतदान
अब चुनाव में नर्विरोध निर्वाचन की संभावनाएं बढ़ गई हैं।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की 12 सीट पर भारतीय जनता पार्टी के सिर्फ दस उम्मीदवारों की सूची जारी करने के बाद अब चुनाव में नर्विरोध निर्वाचन की संभावनाएं बढ़ गई हैं। भाजपा के दस प्रत्याशी सोमवार को नामांकन करेंगे जबकि समाजवादी पार्टी के दो प्रत्याशियों ने शुक्रवार को नामांकन कर दिया था।

भारतीय जनता पार्टी के पास दस सीट पर जीत के लिए विधायकों की पर्याप्त संख्या है। भाजपा 11वें प्रत्याशी की जीत का प्रयास कर सकती थी, लेकिन भाजपा की ओर से अतिरिक्त प्रत्याशी घोषित न होने से 13 वें उम्मीदवार को लेकर असमंजस की स्थिति समाप्त हो गयी है।

माना जा रहा है कि भाजपा नेतृत्व वोटिंग की स्थिति नहीं आने देना चाह रहा है। ऐसे में परिषद की 12 सीटों के लिए 12 उम्मीदवार रह जाने से निर्विरोध निर्वाचन की संभावना बढ़ गयी। अगर ऐसा होगा तो 21 जनवरी को नाम वापसी के बाद निर्वाचित प्रत्याशियों को प्रमाण पत्र प्रदान कर दिए जाएंगे और 28 जनवरी को मतदान की आवश्यकता नहीं होगी।

विधान परिषद चुनाव में अभी बहुजन समाज पार्टी तथा कांग्रेस भी अब प्रत्याशी उतारने के मूड में नहीं हैं। समाजवादी पार्टी के पास एक सीट जीतने के लिए विधायकों का पर्याप्त संख्याबल है। दूसरे प्रत्याशी को जीत दिलाने के लिए समाजवादी पार्टी को निर्दल विधायकों के साथ ही कांग्रेस तथा बसपा के विधायकों के साथ ही ओम प्रकाश राजभर की एसबीएसपी के विधायकों की मदद की जरूरत पड़ सकती है।  

chat bot
आपका साथी