यूपी के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री सतीश द्विवेदी का सुझाव- बीएड-डीएलएड प्रशिक्षण कार्यक्रम एक किए जाएं

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ.सतीश चंद्र द्विवेदी ने केंद्र सरकार को बीएड और डीएलएड की ट्रेनिंग को एक करते हुए कक्षा एक से आठ तक के लिए बीएड योग्यताधारी शिक्षक को ही नियुक्त करने का सुझाव दिया है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 12:08 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 12:08 AM (IST)
यूपी के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री सतीश द्विवेदी का सुझाव- बीएड-डीएलएड प्रशिक्षण कार्यक्रम एक किए जाएं
उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ.सतीश चंद्र द्विवेदी

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ.सतीश चंद्र द्विवेदी ने केंद्र सरकार को बीएड और डीएलएड की ट्रेनिंग को एक करते हुए कक्षा एक से आठ तक के लिए बीएड योग्यताधारी शिक्षक को ही नियुक्त करने का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि जिस तरह उच्च शिक्षा में सेवारत शिक्षकों के लिए ओरियंटेशन और रिफ्रेशर कोर्स चलाये जाते हैं, उसी तर्ज पर बेसिक और माध्यमिक शिक्षा से जुड़े शिक्षकों के लिए भी कोर्स चलाए जाएं।

गुरुवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ.रमेश पोखरियाल निशंक की अध्यक्षता में हुई एनसीईआरटी की 57वीं जनरल काउंसिल की वर्चुअल बैठक में डॉ.द्विवेदी ने बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से उत्तर प्रदेश में किये जा रहे सुधारों और नवाचारों की जानकारी और सुझाव दिए। उन्होंने बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से संचालित किये जा रहे मिशन प्रेरणा के बारे में विस्तृत जानकारी दी। परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों के लिए संचालित किये जा रहे ऑनलाइन शिक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में भी बताया। कोरोना आपदा के दौरान परिषदीय स्कूलों के बच्चों की ऑनलाइन शिक्षा के लिए उठाये गए कदमों की भी जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी