यूपी संयुक्त बीएड प्रवेश प्रक्रिया: दूसरे चरण में सीटों का एलॉटमेंट कल से

उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश प्रक्रिया के दूसरे चरण में 30 हज़ार से अधिक अभ्यर्थियों के पंजीकरण के बाद च्वाइस फिलिंग का अंतिम मौका आज यानी 28 नवम्बर को समाप्त हो रहा है। इन अभ्यर्थियों को सीटों का आवंटन 29 नवंबर को किया जाएगा।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 01:36 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 01:36 PM (IST)
यूपी संयुक्त बीएड प्रवेश प्रक्रिया: दूसरे चरण में सीटों का एलॉटमेंट कल से
उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश प्रक्रिया के दूसरे चरण में च्वाइस फिलिंग का अंतिम मौका आज।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश प्रक्रिया के दूसरे चरण में 30 हज़ार से अधिक अभ्यर्थियों के पंजीकरण के बाद च्वाइस फिलिंग का अंतिम मौका आज यानी 28 नवम्बर को समाप्त हो रहा है। इन अभ्यर्थियों को सीटों का आवंटन 29 नवंबर को किया जाएगा। प्रवेश प्रक्रिया की राज्य समन्यवक डॉ अमिता वाजपेयी ने बताया कि अभ्यर्थी शनिवार रात तक ज्यादा से ज्यादा सीट लॉक करें, ताकि उन्हें मन पसंद कॉलेज आवंटित हो सके। 

डॉ बाजपेई ने बताया कि अधिकतर अभ्यर्थियों की ओर से यह शिकायत आ रही है कि रैंक अच्छी होने के बाद भी उन्हें अपनी पसंद के कॉलेज नहीं मिल रहे हैं। ऐसे में अभ्यर्थियों को सलाह दी जा रही है कि वे अपनी पसंद के कॉलेजों की ज्यादा से ज्यादा च्वाइस भरें। एलॉटमेंट में पूरी तरह से पारदर्शिता रखी जा रही है।

19 अक्टूबर से शुरू हुई थी काउंसिलिंग

संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड2020 की काउंसलिंग  प्रक्रिया 19 अक्टूबर से शुरू हुई थी और आठ नवंबर तक काउंसिलिंग चली थी। कोरोना संक्रमण से उपजे हालात के चलते पहले काउंसलिंग प्रक्रिया 21 सितंबर से शुरू होनी थी, मगर तमाम अभ्यर्थियों की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं जारी होने के कारण अभी परिणाम आने शेष थे। इन अभ्यर्थियों को ध्यान में रखते हुए बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 की काउंसलिंग की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया था। उन्होंने बताया कि इस बार अभ्यर्थियों को ईडब्ल्यूएस सीटों पर भी प्रवेश दिया जाएगा। यह व्यवस्था केवल सरकारी और अनुदानित महाविद्यालयों में ही लागू होगी। साथ ही जिन अभ्यर्थियों को निजी शिक्षण संस्थानों में निशुल्क प्रवेश की सुविधा दी जाती थी वे इस वर्ष लागू नहीं होगी।

chat bot
आपका साथी