मुंबई की तरह यूपी भी नशे की गिरफ्त में, पहली बार दो किलो से अधिक मेथाड्रोन ड्रग बरामद

उत्‍तर प्रदेश में मादक पदार्थों की आपूर्ति ने नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) व स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) और डीआरआइ के कान खड़े किए हैं। इस वर्ष पहली बार दो किलो से अधिक मेथाड्रोन ड्रग (एमडी) पकड़ा गया है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 06:02 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 07:16 AM (IST)
मुंबई की तरह यूपी भी नशे की गिरफ्त में, पहली बार दो किलो से अधिक मेथाड्रोन ड्रग बरामद
अफगानिस्तान से भी आ रही मादक पदार्थों की खेप।

लखनऊ, [आलोक मिश्र]। मायानगरी मुंबई में फिल्मी सितारों से लेकर उनकी संतानों के मादक पदार्थ इस्तेमाल करने की खबरें आम हैं। शाहरुख खान के पुत्र आर्यन रेव पार्टी में नशे को लेकर सलाखों के पीछे हैं। मौज-मस्ती के नाम पर ऐसी पार्टिंयों का चलन अब यूपी में भी बढ़ रहा है। खास तौर पर एनसीआर और बड़े महानगरों में। पिछले दिनों डायरेक्ट्रेट आफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस (डीआरआइ) की लखनऊ यूनिट द्वारा पकड़े गए दो अफगान नागरिकों से भी यह जानकारी मिली थी कि उन्होंने ड्रग्स की बड़ी खेप की आपूर्ति नोएडा और दिल्ली में की है।

प्रदेश में मादक पदार्थों की आपूर्ति ने नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) व स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) और डीआरआइ के कान खड़े किए हैं। इस वर्ष पहली बार दो किलो से अधिक मेथाड्रोन ड्रग (एमडी) पकड़ा गया है। गुजरात के मुंद्रा पोर्ट पर अफगानिस्तान से लाई गई 3000 किलो हेरोइन बरामद किए जाने के बाद डीआरआइ को बेहद अहम इनपुट मिले। इसके बाद ही शिमला से दो अफगान नागरिकों को दबोचा गया। उनसे मिली जानकारी पर डीआरआइ ने दिल्ली व नोएडा में कई स्थानों पर छापेमारी की, जिसमें 10.2 किलो कोकीन, 11 किलो हेरोइन व 38 किलो अन्य मादक पदार्थ बरामद किए गए। इनमें सिंथेटिक ड्रग्स भी शामिल थे। डीआरआइ के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार बरामद हेरोइन व कोकीन गुजरात के मुंद्रा पोर्ट में पकड़े गए मादक पदार्थों से जुड़ी खेप का हिस्सा थी, जिसे पहले ही सप्लाई कर दिया गया था।

छानबीन में बरामद मादक पदार्थों को होटलों व पार्टिंयों में सप्लाई किए जाने के तथ्य सामने आए थे। नोएडा से ही देश के अन्य हिस्सों में हेरोइन, कोकीन व सिंथेटिक ड्रग की सप्लाई की जानी थी। डीआरआइ ने वर्ष 2020-21 में 49 किलो से अधिक ड्रग बरामद किया है। इस ड्रग का इस्तेमाल नशे के लिए हाईप्रोफाइल पार्टियों में किया जाता है। करीब एक साल पहले दिल्ली में एक अफ्रीकी नागरिक बड़ी मात्रा में एम्फेटामाइन ड्रग के साथ पकड़ा गया था, जिससे पूछताछ में एनसीआर क्षेत्र में इस ड्रग की सप्लाई की बात सामने आई थी। साफ है कि प्रदेश में नशे का यह नया चलन अपनी जड़ें जमा रहा है।

वाइट मैजिक और म्याउं-म्याउं में गोते खाते युवा : मेथाड्रोन ड्रग को मेफेड्रोन, मिथाइलमेथ कैथिनोन व एमएमसी के नाम से भी जाना जाता है। आम बोलचाल में इन्हें ड्रोन, म्याउं-म्याउं, एम-कैट व वाइट मैजिक भी कहा जाता है। एसटीएफ के एक अधिकारी के अनुसार यह रासायनिक रूप से पूर्वी अफ्रीका के खाट संयंत्र में पाए जाने वाले कैथिनोन यौगिकों के समान है। यह टेबलेट या पाउडर के रूप में आता है, जिसे निगलने के अलावा सूंघकर व पानी में घोलकर इंजेक्शन के जरिये प्रयोग किया जाता है। लैबोरेट्री में केमिकल की मदद से बनाए जाने वाले मादक पदार्थों को सिंथेटिक ड्रग्स कहा जाता है।

दोगुना कीमत वसूलते हैं तस्कर : मुंबई की रेव पार्टियों में मेथाड्रोन ड्रग्स का इस्तेमाल धड़ल्ले से होता है। मुंबई में यह दो हजार रुपये प्रति ग्राम की दर से बिकता है, जबकि तस्कर इसे प्रदेश में तीन से चार हजार रुपये प्रति ग्राम की दर से सप्लाई करते हैं।

बढ़ती जाती है खुराक : अन्य मादकपदार्थों की तरह मेफेड्रोन के भी कई दुष्प्रभाव होते हैं। इसके प्रयाग से मांसपेशियों में खिंचाव, शरीर कांपना, सिरदर्द व घबराट होना, रक्तचाप का बढऩा व शरीर के तापमान में बदलाव व अन्य जैसे दुष्प्रभाव सामने आते हैं। अधिक उपयोग पर व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार हो जाता है।

एप व कूरियर के जरिये भी सप्लाई : मेथाड्रोन ड्रग्स की सप्लाई इंटरनेट मीडिया के जरिये भी होती है। तस्कर इसके लिए कई एप का इस्तेमाल करते हैं। एसटीएफ ने 16 जुलाई को लखनऊ से छह तस्करों को गिरफ्तार कर उनके पास से 2.651 किलो ग्राम मेथाड्रोन ड्रग बरामद की थी। पूछताछ में सामने आया था कि एक आरोपित गुलाब खान ने दिल्ली के एक व्यक्ति से स्काई एप के जरिये यह माल मंगाया गया था, जिसकी सप्लाई उत्तर प्रदेश के अलावा मुंबई व गुजरात में होनी थी। वहीं एसटीएफ ने 16 मई को लखनऊ से 22 ग्राम मेथोड्रान के साथ आजमगढ़ केे दानिश सिद्दीकी को पकड़ा था। पूछताछ में उसने बताया कि वह दिल्ली के एक युवक से कूरियर के जरिए 20 हजार रुपये में 10 ग्राम मेथाड्रोन ड्रग हासिल करता था। इसके अलावा रामपुर से दो युवकों को 250 ग्राम मेथाड्रोन ड्रग के साथ पकड़ा गया था, जो मुंबई से इस ड्रग को लाकर यूपी में सप्लाई कर रहे थे।

chat bot
आपका साथी