गन्‍ना उत्‍पादन और चीनी उद्योग से रोजगार जुटाएगी यूपी सरकार, नीति आयोग में रखा भविष्य का खाका

चीनी मिलों की क्षमता बढ़ाने के साथ ही यूपी सरकार गन्‍ना उत्‍पादन के जरिये बड़े स्‍तर पर रोजगार भी सृजन करने जा रही है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने नीति आयोग में यूपी में चीनी उद्योग और गन्‍ना उत्‍पादन के विकास की रूपरेखा पेश कर दी है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 05:59 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 06:01 PM (IST)
गन्‍ना उत्‍पादन और चीनी उद्योग से रोजगार जुटाएगी यूपी सरकार, नीति आयोग में रखा भविष्य का खाका
योगी सरकार ने गन्‍ने के साथ ही चीनी उद्योग को नई ऊंचाई पर ले जाने की तैयारी में है।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य में गन्‍ने के साथ ही चीनी उद्योग को भी नई ऊंचाई पर ले जाने की तैयारी में है। चीनी मिलों की क्षमता बढ़ाने के साथ ही यूपी सरकार गन्‍ना उत्‍पादन के जरिये बड़े स्‍तर पर रोजगार भी सृजन करने जा रही है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने नीति आयोग में यूपी में चीनी उद्योग और गन्‍ना उत्‍पादन के विकास की रूपरेखा पेश कर दी है।

यूपी सरकार का दावा है कि पिछले चार वर्षों में कई महत्वपूर्ण फैसलों से गन्‍ना किसानों और चीनी उद्योग दोनों की सूरत बदल गई है। दम तोड़ रहे चीनी उद्योग को राज्‍य सरकार ने नई उड़ान दी है। पिछली सरकारों में एक के बाद एक बंद होती चीनी मिलों को न सिर्फ दोबारा शुरू कराया गया, बल्कि यूपी देश में चीनी उत्‍पादन में नंबर वन बन गया। सरकार ने भविष्य के लिए चीनी उद्योग के विकास का खाका भी तय कर दिया है। 

नीति आयोग के सामने पेश किए गए ब्‍योरे के मुताबिक राज्‍य सरकार ने तीन पेराई सत्रों एवं वर्तमान पेराई सत्र 2020-21 समेत कुल 3,868 लाख टन गन्ने की पेराई कर 427.30 लाख टन चीनी का रिकॉर्ड उत्पादन किया गया है। राज्‍य सरकार ने लगभग 45.44 लाख गन्ना किसानों को 123 लाख करोड़ रुपये से अधिक का रिकॉर्ड गन्ना मूल्य भुगतान किया है। वर्ष 2017-18 से 31 जनवरी, 2021 तक 54 डिस्टिलरीज के माध्यम से प्रदेश में कुल 261.72 करोड़ लीटर एथनॉल का उत्पादन हुआ है, जो कि एक रिकॉर्ड है।

25 वर्षों में पहली बार 243 नई खांडसारी इकाइयों की स्थापना के लिए लाइसेंस जारी किये गए, जिनमें से 133 इकाइयां संचालित हो चुकी हैं। इन इकाइयों में 273 करोड़ का पूंजी निवेश होने के साथ करीब 16,500 लोगों को रोजगार मिलेगा और 243 नई खांडसारी इकाइयों की स्थापना होने पर 50 हजार लोग रोजगार पाएंगे। यूपी के तीन करोड़ 35 लाख परिवारों से गन्ना विभाग जुड़ा है। प्रदेश में करीब 45.44 लाख गन्ना आपूर्तिकर्ता किसान हैं और लगभग 67 लाख किसान गन्ने की खेती से जुड़े हैं। आज देश में 47 फीसद चीनी का उत्पादन यूपी में हो रहा है।

उत्तर प्रदेश में किसानों की आय दोगुना करने के संकल्प पर तेजी से किए जा रहे कार्यों और किसानों के हितों में लिए गए बड़े फैसलों के कारण चीनी उत्पादन में यूपी देश में पहले नंबर पर आ खड़ा हुआ। 70 करोड़ लीटर एथनॉल उत्पादन करके भी यूपी देश मे नम्बर एक पर है। प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान एक भी चीनी मिल बंद नहीं हुई। सभी 119 चीनी मिलें चलीं और लॉकडाउन में भी 5954 करोड़ का भुगतान किया गया। जो कि ऐतिहासिक है।

chat bot
आपका साथी