श्रवण कुमार श्रमिक परिवार धार्मिक पर्यटन यात्रा कराएगी यूपी सरकार, मुख्यमंत्री 10 को रवाना करेंगे यात्रा

श्रम विभाग की ओर से श्रवण कुमार श्रमिक परिवार धार्मिक पर्यटन यात्रा शुरू हो रही है। जिसमें अधिकाधिक श्रमिक परिवारों को 12 हजार रुपये एकमुश्त देकर लाभान्वित कराया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 10 नवंबर को लखनऊ मंडल की यात्रा रवाना करेंगे।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 11:50 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 11:50 PM (IST)
श्रवण कुमार श्रमिक परिवार धार्मिक पर्यटन यात्रा कराएगी यूपी सरकार, मुख्यमंत्री 10 को रवाना करेंगे यात्रा
सूबे में चेतन चौहान क्रीड़ा प्रोत्साहन व महादेवी वर्मा पुस्तक क्रय योजना भी शुरू।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। प्रदेश सरकार श्रमिक परिवारों को धार्मिक पर्यटन यात्रा कराएगी। श्रम विभाग की ओर से श्रवण कुमार श्रमिक परिवार धार्मिक पर्यटन यात्रा शुरू हो रही है। जिसमें अधिकाधिक श्रमिक परिवारों को 12 हजार रुपये एकमुश्त देकर लाभान्वित कराया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 10 नवंबर को लखनऊ मंडल की यात्रा रवाना करेंगे। श्रम कल्याण परिषद उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष सुनील भराला ने लोकभवन में पत्रकारों को बताया कि श्रम विभाग की अलग-अलग पांच योजनाओं में श्रमिकों को लाभ दिलाया जा रहा है। संचालित योजनाओं की धनराशि बढ़ाई जा रही है साथ ही तीन और योजनाएं शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

चेतन चौहान श्रमिक क्रीड़ा प्रोत्साहन योजना में 25 हजार से लेकर एक लाख रुपये, महादेवी वर्मा पुस्तक क्रय आर्थिक सहायता योजना में साढ़े सात हजार रुपये प्रति लाभार्थी को एक मुश्त दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि बोर्ड ने निर्णय लिया है कि इस वित्तीय वर्ष में 25 हजार श्रमिकों को लाभान्वित कराया जा रहा है। उत्तर प्रदेश श्रम कल्याण परिषद अधिनियम 1965 में संशोधन की कार्यवाही चल रही है। बोर्ड 15 हजार रुपये प्रतिमाह पाने वाले श्रमिकों के लिए अभी तक योजना चला रहा है, अब इसे बढ़ाकर 24 हजार रुपये करने की तैयारी है।

अध्यक्ष भराला ने कहा कि कई श्रमिकों को बैंकों से ऋण देने में आनाकानी की जाती है, इसके लिए वित्त मंत्री केंद्र सरकार को पत्र लिखा है, इससे श्रमिकों को ऋण मिलने में आसानी होगी। उन्होंने बताया कि श्रम प्रवर्तन अधिकारी, कारखाना और वाणिज्यिक दुकानें संचालित करने वालों और श्रमिकों के साथ जिलों में निरंतर बैठकें करके कामकाज तेजी से निपटाया है। जिन जिलों में प्रगति शून्य है और श्रमिकों का हित लाभ नहीं हो रहा है, उन्हें वेतन नहीं दिया जाएगा। हर सप्ताह प्रकरणों की समीक्षा होगी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रऋषि दंतोपंत ठेंगड़ी की 101वीं जयंती पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है। इसमें उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा, एमएलसी स्वतंत्र देव सि‍ंह मुख्य वक्ता होंगे।

chat bot
आपका साथी