अयोध्या की सुरक्षा को लेकर यूपी सरकार गंभीर, रामनगरी में जल्द होगा STF की यूनिट का गठन

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के बाद आने वाले दिनों में सुरक्षा-व्यवस्था की चुनौतियों को देखते हुए स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) के भी विस्तार की तैयारी है। अयोध्या में एसटीएफ की यूनिट के गठन के प्रस्ताव पर उत्तर प्रदेश सरकार में मंथन चल रहा है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 07:12 PM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 08:43 AM (IST)
अयोध्या की सुरक्षा को लेकर यूपी सरकार गंभीर, रामनगरी में जल्द होगा STF की यूनिट का गठन
अयोध्या में एसटीएफ की यूनिट का गठन जल्द होगा।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के बाद आने वाले दिनों में सुरक्षा-व्यवस्था की चुनौतियों को देखते हुए स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) के भी विस्तार की तैयारी है। अयोध्या में एसटीएफ की यूनिट के गठन के प्रस्ताव पर उत्तर प्रदेश सरकार में मंथन चल रहा है। जिस इस पर निर्णय लिए जाने की उम्मीद है। इसके साथ ही एसटीएफ के संसाधनों को बढ़ाने का प्रस्ताव भी शासन को भेजा गया है। संगठित अपराध पर शिकंजा कसने के लिए गठित एसटीएफ के कार्य का दायरा भी लगातार बढ़ा है। परीक्षाओं में नकल पर नकेल कसने की जिम्मेदारी भी एटीएफ के हवाले ही रहती है।

अयोध्या लंबे समय से आतंकी संगठनों के निशाने पर रही है। यही वजह है कि वहां सुरक्षा-व्यवस्था की चुनौती भी हमेशा बड़ी रही है। शासन अब उसे लगातार और मजबूत करने के प्रयास कर रहा है। अयोध्या में आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) के विस्तार का काम भी चल रहा है। एसटीएफ की वर्तमान में नौ यूनिट हैं। इनमें लखनऊ मुख्यालय समेत सभी आठ जोनल मुख्यालय में एक-एक यूनिट है और एक यूनिट नोएडा में स्थापित है। अयोध्या में एसटीएफ की दसवीं यूनिट गठित होगी।

इसके साथ ही एसटीएफ की आगरा, बरेली, गोरखपुर और प्रयागराज यूनिट के जल्द ही अपने कार्यालय भवन होंगे। बताया गया कि इनके लिए जमीन चिन्हित कर ली गई है और भवन निर्माण का प्रस्ताव भेजा गया है। साथ ही बदमाशों से मुकाबले के लिए एके-47 व एमपी-5 रायफल के स्थान पर और अत्याधुनिक असलहों की खरीद व एसटीएफ मुख्यालय में साइबर लैब बनाए जाने का प्रस्ताव भी शामिल है। नोएडा में एसटीएफ अधिकारियों व कर्मियों के लिए एक ट्रांजिट हास्टल बनवाए जाने की भी योजना है।

उल्लेखनीय है कि बीते दिनों डीजीपी मुकुल गोयल ने एसटीएफ मुख्यालय का निरीक्षण किया था। तब एडीजी एसटीएफ अमिताभ यश ने नई चुनौतियों व संसाधनों को लेकर प्रस्तुतीकरण भी दिया था।

chat bot
आपका साथी